होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

LPG Price : महंगाई का बड़ा झटका, घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में फिर हुई बढ़ोतरी, जानें क्या है नए रेट

LPG Price : महंगाई का बड़ा झटका, घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में फिर हुई बढ़ोतरी, जानें क्या है नए रेट

 

देश में लगातार बढ़ती महंगाई के बीच गुरुवार को आम आदमी को एक और झटका लगा है। घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) के दामों में 3 रुपये 50 पैसे का इजाफा कर दिया गया है। इसके बाद गैस सिलेंडर के दाम एक हजार रुपये के पार पहुंच गए हैं। इससे पहले 7 मई को सिलेंडर के दाम में 50 रुपये की वृद्धि की गई थी। वहीं 1 मई को देश में कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों के दामों में 102 रुपये बढ़ाए गए थे।

LPG सिलेंडरों की नई कीमत
घरेलू LPG Cylinder 3 रुपए 50 पैसे महंगा हो गया है। अब 1003.30 रुपये की जगह सिलेंडर 1006.80 में मिलेगा। पेट्रोलियम उद्योग (Petroleum Industry) के शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में एलपीजी की खपत मासिक आधार पर 9.1 प्रतिशत से गिरकर 22 लाख टन रही, यह अप्रैल, 2021 की तुलना में करीब 5.1 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं, मार्च से पहले घरेलू एलपीजी के दाम में पिछले साल 6 अक्टूबर को बड़ा बदलाव किया गया था।

कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर भी हो गया महंगा
कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में भी आज 8 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। आज से 19 किलो वाला सिलेंडर दिल्ली में 2354 रुपये का मिलेगा। यही सिलेंडर कोलकाता में 2454 रुपये और मुंबई में 2306 रुपये का पड़ेगा। जबकि चेन्नई में इसका दाम 2507 रुपये हो गया है। बता दें कि 7 मई को कमर्शियल सिलेंडर (commercial cylinder) का दाम 10 रुपये सस्ता हुआ था।  

चुनाव बाद से लगातार बढ़ रहे दाम
बता दें कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद से ही देश में पेट्रोल, डीजल (Petrol and Diesel) और रसोई गैस (Gas Cylinder) के दामों में लगातार वृद्धि की जा रही है। इससे पहले 22 मार्च को, सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर (Subsidized Domestic LPG Cylinder) में ₹50 की बढ़ोतरी हुई थी। गौरतलब है कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में 6 अक्टूबर 2021 के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ था। घरेलू रसोई गैस की कीमत लोकल टैक्स की वजह से एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग-अलग होती हैं। हर महीने की शुरुआत में फ्यूल रिटेल विक्रेता रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करते हैं। वहीं, हर दिन पेट्रोल डीजल के दामों में भी बदले जाते हैं। 

 

यह भी पढ़ें- MTNL का धमाकेदार ऑफर, सिर्फ 141 रुपये में मिलेगी 365 दिन की वैलिडिटी


संबंधित समाचार