होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Happy Teacher's Day: जानें डॉ राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर ही क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस

Happy Teacher's Day: जानें डॉ राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर ही क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस

 

हमारे जीवन में शिक्षक (Teacher) का विशेष महत्व होता है। गुरू-शिष्य परंपरा भारत की संस्कृति का एक पवित्र हिस्सा है। हमारे जीवन में माता-पिता का स्थान कोई भी नहीं ले सकता, क्योंकि वह ही हमें इस खूबसूरत दुनिया मे लाते है और हमें अनेक चीजों का ज्ञान कराते है इसलिए हमारे प्रथम गुरू हमारे माता-पिता होते है। लेकिन माता-पिता हमें सिर्फ इस संसार से अवगत कराते हैं, हम अपने जीवन को सफल व सुगम कैसे बना सकते है, इसका ज्ञान हमें गुरू से ही प्राप्त होता है। जिस तरिके से एक कुम्हार बेकार पड़ी मिट्टी को बर्तन का आकार देकर उसे मूल्यवान बना देता है, ठीक उसी प्रकार शिक्षक भी छात्रों के जीवन को सफल बनाता हैं। 

गुरु तेरे उपकार का,
कैसे चुकाऊं मैं मोल,
लाख कीमती धन भला,
गुरु हैं मेरे अनमोल

जानें क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस
भारत में  शिक्षक को विशेष सम्मान देने के लिए हर वर्ष 5 सितंबर को भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने अपने छात्रों से अपने जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई थी तभी से हर वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को बचपन से ही किताबें पढ़ने का शौक था और वह स्वामी विवेकानंद से काफी प्रभावित थे। 

भारत के पहले शिक्षक
भारत के प्रथम शिक्षक महात्मा ज्योतिबा फूले (Jyotiba Phule) थे और भारत की प्रथम महिला शिक्षिका सावित्रीबाई फुले (Savitribai Phule) थी। दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में अलग-अलग तारीख पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है। शिक्षक हमें सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते है।  इस दिन हमें अपने शिक्षक को सम्मानित करके उनको खास महसूस कराना चाहिए। इस दिन स्कूलों में बड़ी कक्षा के छात्रों  को शिक्षक बनाकर उनके महत्व की प्रेरणा दी जाती है। बच्चे अपनी पसंदीदा शिक्षक को उपहार, कार्ड व फूल देकर खास महसूस कराते है।

यह भी पढ़ें- National Sports Day 2022: जानिए आज के दिन ही भारत में क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय खेल दिवस


संबंधित समाचार