होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जानिए छोटी दिवाली का महत्व, आखिर आज के दिन क्यों की जाती है यमराज की पूजा

जानिए छोटी दिवाली का महत्व, आखिर आज के दिन क्यों की जाती है यमराज की पूजा

 

आज दिवाली के पांच दिवसीय पर्व का दूसरा दिन है। आज के दिन को छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी के रूप में मनाया जाता है। इसे लोग नरक चौदस या रूप चौदस के नाम से भी जानते हैं। हिंदू पंचांग के मुताबिक, नरक चतुर्दशी कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाई जाती है। इस वर्ष यह 3 नवंबर 2021, बुधवार को मनाया जा रहा है। मान्यता है कि, इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने नरकासुर नाम के असुर को मारा था। वहीं, कहा तो यह भी जाता है कि, नरक चतुर्दशी के दिन सुबह नहाने के बाद यमराज की पूजा और शाम को दीपदान करने से नर्क की यातनाओं से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही अकाल मृत्यु का डर भी नहीं रहता है। 
छोटी दिवाली पर करें ये काम-

1. शास्त्रों के मुताबिक, आज के दिन घर की साफ-सफाई करें। मान्यता है कि साफ और पवित्र जगह पर ही मां लक्ष्मी विराजित होती हैं। हर घर में टूटे-फूटे सामान को नरक का प्रतीक माना जाता है। इसलिए घर से सारा बेकार या टूटा फूटा सामान बाहर कर देना चाहिए।

2. माना जाता है कि आज के दिन सुबह-सुबह माथे पर तिलक लगाकर दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके पूजा करनी चाहिए।

3.धार्मिक मान्यताओं की मानें तो, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भगवान हनुमान का भी जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन बजरंग बली की पूजा करनी चाहिए। 
4. कई लोग नरक चतुर्दर्शी के दिन मृत्यु के देवता यमराज को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा करते हैं। इस दिन एक बर्तन में तिल वाला जल भरें और दक्षिण दिशा की तरफ मुख करके यमराज को अर्पित करें।

5. आज के दिन सूर्योदय से पूर्व स्नान के बाद घर के बाहर नाली के पास तिल के तेल का दीपक जलाना चाहिए और शाम के समय दक्षिण दिशा की ओर मुख करके चौमुखा दीपक जलाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Dhanteras 2021 Date, Puja Timings: धनतेरस पूजा, शुभ मुहूर्त, जानिए पूजा विधि, मंत्र, आरती सबकुछ यहां


संबंधित समाचार