होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का हुआ आगाज, CM मनोहर लाल ने कार्यक्रम में लांच किया लोगो और गीत

खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का हुआ आगाज, CM मनोहर लाल ने कार्यक्रम में लांच किया लोगो और गीत

 

पंचकूला (Panchkula) के इंद्रधनुष स्टेडियम (indradhanush Stadium) से शनिवार को खेलो इंडिया यूथ गेम्स (Khelo India Youth Games) का भव्य आगाज हुआ। इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal), केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur), उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Deputy CM Dushyant chautala) और खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह (Sandeep Singh) ने खेलों का लोगो, शुभंकर, गीत व जर्सी लांच की। ये खेल चार से 13 जून तक हरियाणा समेत करीब पांच स्थानों पर खेले जाएंगे और इसमें अलग - अलग प्रदेशों से 8000 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेने आएंगे।

इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने कहा कि 'सरकार पदक विजेताओं को स्थायी नौकरी दे रही है। विभिन्न स्तरों के खेलों के प्रतिभागियों को ग्रुप-डी नौकरियों में करीब 10 प्रतिशत और ग्रुप-सी नौकरियों में करीब 3 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है। अर्जुन पुरस्कार (Arjuna Award) विजेताओं को अब पांच हजार रुपये प्रति महीने के बजाय 20 हजार रुपये प्रति महीने मिलेंगे।

केंद्रीय मंत्री खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश में खेलों में यदि कोई अव्वल राज्य आता है तो वो है हरियाणा। उन्होंने बताया कि हरियाणा में होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पांच पारंपरिक खेलों को जल्द शामिल किया जाएगा। हमें इन खेलों को बढ़ावा देना चाहिए। जब तक लोग इन खेलों में भाग नहीं लेंगे, यह एक बड़ा अभियान नहीं बन पाएगा। हम 2300 एथलीटों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए हर एक पर 6 लाख रुपये खर्च कर रहे हैं, जबकि युवा एथलीटों को आगे बढ़ाने के लिए हम 140 करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं।

कई बार टला गेम्स का आयोजन

बता दें कि पहले इन गेम्स के आयोजन को नवंबर 2021 में शेड्यूल किया गया था। इस दौरान कहा गया था कि जिस तर्ज पर टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) हुआ है, उसी तरह यह आयोजन भी किया जाएगा। इस दौरान कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह खेल स्थगित कर दिए गए और इनका आयोजन फरवरी 2022 में शेड्यूल कर दिया गया। फिर ओमिक्रोन (Omicron) के मामले बढ़ने लगे, जिस वजह से फिर खेलों को स्थगित कर दिया गया। इस दौरान यह माना गया कि अब खेलों का आयोजन मार्च या अप्रैल में हो सकता है, लेकिन बोर्ड परीक्षाओं के चलते फिर आयोजन फिर टाल दिया गया था।

यह भी पढ़ें- Haryana: आप कार्यकर्ताओं की बिजली मंत्री के घर को घरने की थी तैयारी, पुलिस ने रास्ते में रोका


संबंधित समाचार