होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Kabul Blast: भारत ने की काबुल के स्कूल में हुए आत्मघाती हमले की कड़ी निंदा

Kabul Blast: भारत ने की काबुल के स्कूल में हुए आत्मघाती हमले की कड़ी निंदा

 

अफगानिस्तान (Afghanistan) में शुक्रवार को हुए आत्मघाती हमले में 24 से ज्यादा बच्चों की जान चली गई है। इस घटना में मारे गए ज्यादातर छात्र हजारा और शिया समुदाय से संबंधित थे। भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस हमले की कड़ी निंदा करते हुए पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने ट्वीट कर कहा कि काबुल के दश्त-ए-बारची (dasht-e-barchi) में काज एजुकेशनल सेंटर (Kaj Educational Center) पर हुए आतंकी हमले से हम काफी दुखी हैं और पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं। इतना ही नहीं विदेश मंत्रालय ने भारतीय शैक्षिक स्थलों पर मासूम छात्रों को लगातार निशाना बनाए जाने की भी कड़ी निंदा की है।

काज शिक्षा केंद्र पर हमला
बता दें कि ये विस्फोट शहर के पश्चिम में दश्त-ए-बारची इलाके में काज शिक्षा केंद्र के अंदर हुआ। तालिबान के एक अधिकारी ने इस पर बताया, यह घटना राजधानी काबुल के शिया बहुल इलाके में हुई। बम विस्फोट के बाद क्षेत्र में भगदड़ के वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आए। मलबे के अलावा स्कूल परिसर में कई बच्चों की लाशें भी दिखाई दी। स्कूल में कहीं किसी बच्चे के हाथ पड़े थे तो कहीं पैर। ट्विटर पर विस्फोट से पहले का एक वीडियो भी साझा किया गया, जहां आतंकियों ने विस्फोट किया था।

शिया समुदाय को बनाया निशाना
पिछले साल अगस्त महीने में काबुल पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों पर प्रतिबंध लगा दिया था। तालिबान के सत्ता में लौटने के बाद से देश में लड़कियों के लिए अधिकांश स्कूलों को बंद कर दिया गया था। सिर्फ कुछ निजी स्कूल ही खुले हैं, जिनमें ज्यादातर शिया मुसलमानों के बच्चे ही पढ़ते हैं। बता दें कि इस्लामिक स्टेट समूह - तालिबान का एक शीर्ष प्रतिद्वंद्वी - पहले भी हमलों में मस्जिदों और उपासकों, विशेष रूप से अफगानिस्तान के शिया समुदाय के सदस्यों को अपना निशाना बना चुका है।

यह भी पढ़ें- Canada ने जताई भारत में आतंकी हमले की आशंका, दी ये बड़ी चेतावनी


संबंधित समाचार