होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

International Gita Mahotsav 2021 : ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता शुरू, 8 दिसंबर तक चलेंगी प्रतियोगिता

International Gita Mahotsav 2021 : ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता शुरू, 8 दिसंबर तक चलेंगी प्रतियोगिता

 

International Gita Mahotsav-2021 : गीता महोत्सव को लेकर स्कूलों में 6वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए क्विज प्रतियोगिता रविवार से शुरू हुई जो 8 दिसंबर तक चलेंगी। इन प्रतियोगिताओं में विजेता विद्यार्थियों को नगद इनाम देकर पुरस्कृत करके प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। 

जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि क्विज प्रतियोगिताएं सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि जो भी विद्यार्थी अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव पर आयोजित क्विज प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे है वे सरकार द्वारा जारी आदेशों की पालना अवश्य सुनिश्चित करें।

जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी ने बताया कि इन प्रतियोगिताओं में प्रतिभागी विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार नियमों की पालना करनी होगी। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी गीता को जानिए, सच मानिए। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में भाग लेकर विद्यार्थियों ना केवल अपने ज्ञान में वृद्धि का अवसर पाएँगे बल्कि जीवन की बहुत सी समस्याओं के समाधान भी पाएंगे। 

जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि विद्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन करें और अपने सभी मित्रों, धर्म प्रेमियों का भी रजिस्ट्रेशन करवाए। अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 प्रश्नोत्तरी में भाग लेकर नगद पुरस्कार और प्रमाण-पत्र भी विद्यार्थियों को दिए जाएंगे। ऋतु चौधरी ने बताया कि विद्यार्थियों का पंजीकरण के समय जो ओटीपी आएगा वही आपका पासवर्ड रहेगा तथा आपका फोन नम्बर लॉगिन आईडी रहेगा।

पंजीकरण करते समय रैफरल, मोटीवेटर कान्ट्रेक्ट नम्बर में भरें। प्रतिदिन 10 वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे जिनका उत्तर विद्यार्थियों को देना होगा। यह प्रतियोगिता भगवद गीता के प्रति रुचि उत्पन्न करने व जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही है। इसमें स्वयं भी भाग लें और अन्य को भी प्रेरित करें। विद्यार्थियों के माता-पिता भी इस क्विज में भाग ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में डेंगू का कहर बरकरार, सात सालों का रिकॉर्ड टूटा


संबंधित समाचार