होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भारत UNSC का स्थायी सदस्य बनने का प्रबल दावेदार: विदेश मंत्री S Jaishankar

भारत UNSC का स्थायी सदस्य बनने का प्रबल दावेदार: विदेश मंत्री S Jaishankar

 

सऊदी अरब (Saudi Arab) की यात्रा पर गए विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) का स्थायी सदस्य होने का प्रभावी दावेदार है। उन्होंने इसके पीछे कई वजह बताईं। उन्होंने कहा है कि भारत अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा बनाए रखने के अपने उद्देश्यों को पूरा करने में हमेशा आगे रहा है। साथ ही भारत ने वैश्विक परिस्थितियों के अनुकूल कई कदम भी उठाएं है। उन्होंने आगे कहा कि सबसे बड़े लोकतंत्र, तकनीकी केंद्र, परमाणु ऊर्जा, पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, और वैश्विक जुड़ाव की परंपरा के रूप में भारत के पास सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य होने का एक शक्तिशाली कारण है। विदेश मंत्री ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि परिषद को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा बनाए रखने के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए विकसित वैश्विक परिस्थितियों के अनुकूल होना चाहिए।

प्रवासी भारतीयों को भी किया संबोधित
एस जयशंकर ने रविवार को रियाद में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि यूक्रेन संकट की वजह से दुनियाभर में तेल की कीमतें बढ़ गई है। जिसकी वजह से मुद्रास्फीति भी बढ़ी है। फिर भी भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। एस जयशंकर ने इस बात पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए और उच्च आय वाला देश बनाने के लिए शक्तिशाली प्रयास किए हैं। भारत उन तरीकों के बारे में सोचता है, जिसकी वजह से वह अपनी बैंकिंग, शिक्षा, क्रेडिट और श्रम नीति को बदल सकता है।

जयशंकर की सऊदी यात्रा
जयशंकर शनिवार को तीन दिवसीय यात्रा पर दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के विचार पर चर्चा करने के लिए सऊदी अरब पहुंचे थे। जयशंकर की विदेश मंत्री के रूप में यह पहली सऊदी यात्रा है। उन्होंने इस यात्रा में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक लिखित संदेश सौंपा। साथ ही उन्हें द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति से भी अवगत कराया।

यह भी पढ़ें- Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 7.7 रही तीव्रता


संबंधित समाचार