होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 7.7 रही तीव्रता

Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 7.7 रही तीव्रता

 

पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में रविवार सुबह भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.7 मापी गई। भूकंप के झटके काफी तेज बताए जा रहे है। जितनी भूकंप की तीव्रता थी उससे भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है। इसके बाद अब अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण करने वाली संस्था यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया है।

यूएसजीएस के अनुसार, भूकंप सुबह 6:46 बजे कैनंटू शहर के पास 61 किलोमीटर (38 मील) की गहराई पर आया। भूकंप से मंदाग शहर की कई इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है। मंदाग के स्थानीय लोगों ने बताया कि भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोगों में चीख पुकार मच गई। लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर खड़े हो गए।

इंडोनेशिया में भी भूकंप
वहीं, इंडोनेशिया के सुदूर पूर्वी प्रांत वेस्ट पापुआ में शनिवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। हालांकि, भूकंप के कारण कोई हताहत नहीं हुआ। भूकंप एवं सुनामी शमन प्रभाग का नेतृत्व करने वाले डेरियोनो ने इस पर बताया कि इन भूकंपों से सुनामी आने का कोई भी खतरा नहीं है। उन्होंने कहा, ‘भूकंप से कितना नुकसान हुआ है इसका पता लगाया जा रहा है।’  

25 लोगों की हुई थी मौत
बता दें कि वेस्ट पापुआ इंडोनेशिया के सबसे कम आबादी वाले प्रांतों में से एक है और यहां करीब 12 लाख लोग रहते हैं। इंडोनेशिया भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील क्षेत्र है। फरवरी में 6.2 तीव्रता के भूकंप में पश्चिमी सुमात्रा प्रांत में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई थी और 460 से अधिक लोग घायल हुए थे।

यह भी पढ़ें- लिज ट्रस ने पीएम बनते ही भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन को बनाया गृहमंत्री


संबंधित समाचार