होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

दिल्ली में 6 साल बाद ऑटो के किराये में बढ़ोतरी, नहीं ली गई उपराज्यपाल की मंजूरी

दिल्ली में 6 साल बाद ऑटो के किराये में बढ़ोतरी, नहीं ली गई उपराज्यपाल की मंजूरी

 

दिल्ली सरकार ने उपराज्यपाल की मंजूरी लिए बिना ऑटो के बढ़े किराये की अधिसूचना जारी कर दी है। वर्ष 2013 के बाद यानी 6 साल बाद ऑटो के किराये में बढ़ोत्तरी की गई है। दिल्ली के ऑटो चालकों ने किराया बढ़ोत्तरी पर सरकार के फैसले पर खुशी जताई है। बीते मार्च में कैबिनेट की मंजूरी के बाद से आटो किराया बढ़ोत्तरी का फैसला अटका हुआ था। दरअसल विभाग इस फाइल को एलजी की मंजूरी को अनिवार्य बता रहा था। मगर परिवहन मंत्री कैलाश गहलौत एलजी को भेजने के लिए मना कर रहे थे। इसके चलते यह फाइल अटकी हुई थी।

कानूनी राय लेने के बाद परिवहन विभाग ने बगैर एलजी की मंजूरी के बाद अब आटो किराया बढ़ोत्तरी को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। दिल्ली में अभी 90,000 से अधिक ऑटो पंजीकृत हैं। परिवहन अधिकारियों के मुताबिक, इसे लेकर आटो किराया मीटर को अपग्रेड करने का काम भी जल्द शुरू किया जाएगा।

दिल्ली की आप सरकार ने बुधवार को ऑटो किराया में वृद्धि को लेकर अधिसूचना जारी की। इससे मौजूदा किराये दरों में 18.75 प्रतिशत वृद्धि होगी। अगले कुछ महीने में होने वाले विधानसभा सुनाव से पहले यह कदम उठाया गया है। इस कदम से राष्ट्रीय राजधानी में चलने वाले 90,000 आटो रिक्शा मालिकों और चालकों को लाभ होगा। आम आदमी पार्टी (आप) को आगे बढ़ाने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्विटर पर लिखा है, अरविंद केजरीवाल सरकार ने अपना प्रमुख वादा पूरा किया। परिवहन विभाग ने ऑटो रिक्शा किराया संशोधन को अधिसूचित कर दिया है। संशोधन के बाद भी दिल्ली में आटो किराया अन्य महानगरों की तुलना में कम होगा।

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ऑटो रिक्शा चालक मीटर में जरूरी बदलाव कर संशोधित दर ले सकेंगे। इसमें दिल्ली में पंजीकृत 90,000 ऑटो के मीटरों में जरूरी बदलाव के लिये करीब 1.5 महीना का समय लगेगा। अब नया किराया लागू होने के बाद मीटर डाउन पहले दो किलोमीटर के लिए 25 रुपए डेढ़ किलोमीटर के लिए उसके बाद 9.5 रुपये प्रति किलोमीटर। वही वेटिंग चार्ज 75 पैसे प्रति किलोमीटर कर दिया गया है। अब आपको 5 किमी के लिए 58.25 रुपया,10 किमी. के लिए 105.75 रुपया, 15 किमी. के लिए 153.25 रुपया, 20 किमी. के लिए 200.75 रुपया किराया देना होगा।

 


संबंधित समाचार