होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हनुमान चालीसा की इन 5 चौपाई में छिपा है कष्टों का निवारण, नियमित करें जाप

हनुमान चालीसा की इन 5 चौपाई में छिपा है कष्टों का निवारण, नियमित करें जाप

 

Hanuman Chalisa: हिंदू धर्म में महादेव की बहुत मान्यता है और भगवान हनुमान को महादेव का अंश माना जाता है। भगवान हनुमान को कलयुग का देवता माना गया है। मान्यता है कि हनुमान भगवान की चालीसा के जाप से भूत पिचास दूर भाग जाते है और जो भी भक्त सच्चे मन से उन्हें याद करता है वे फौरन ही उसके कष्टों को हरने के लिए आ जाता है। वहीं हनुमान चालीसा में ऐसे कुछ चौपाईयां है जिनका जाप करने से भक्त की परेशानियों को लाभ मिलता है।

तो चलिए आज हम आपको हनुमान चालीसा की उन चौपाईयों के बारे में बताएंगे जिनसे परेशानियां दूर भाग जाती है।  ज्योतिष में कहा गया कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि अशुभ हैं तो नियमित हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य ही करना चाहिए।

करें इन चौपाईयों का जाप 
हनुमान चालीसा गोस्वामी तुलसीदास द्वारा लिखी गई है। इसमें ऐसे कई पाठ और हजारों मंत्रों को लिखा गया है। इनका जाप बहुत प्रभावशाली है। वैसे तो हनुमान चालीसा का पूरा पाठ बहुत ही उपयोगी माना गया है, लेकिन इसकी कुछ चौपाईयों को भी अगर नियमित जाप किया जाय तो लाभ मिलता है। 

1. भूत-पिशाच निकट नहीं आवे। महाबीर जब नाम सुनावे।।

जिन व्यक्तियों को डर लगता है वह इस चौपाई का रोजाना जाप कर सकते है। इस चौपाई का जाप करने से मन से भय समाप्त हो जाता है।

2. नासे रोग हरे सब पीरा। जो सुमिरे हनुमंत बलबीरा।।
जो व्यक्ति हमेशा किसी न किसी तरह की बीमारियों से पीड़ित रहते है उसे नियमित रूप से इस चौपाई को सुबह और शाम के समय हनुमान जी का नाम लेकर जाप करना चाहिए।

3. अष्ट-सिद्धि नवनिधि के दाता। अस बर दीन जानकी माता।।

अगर किसी व्यक्ति को जीवन में शक्तियां को प्राप्त करना है तो हनुमान चालीसा की इस चौपाई का पाठ जरूर करना चाहिए। क्योंकि हनुमान जी आठ सिद्धि और नौ निधियों को देने वाले भगवान हैं।

4. बिद्यबान गुनी अति चातुर। रामकाज करीबे को आतुर।।
अगर किसी व्यक्ति को ज्ञान, बुद्धि, विवेक, बुद्धि और धन दौलत चाहिए तो हनुमान चालीसा की इस चौपाई का जाप करना चाहिए। 

5. भीम रूप धरि असुर संहारे। रामचंद्रजी के काज संवारे।।

अगर आप शत्रुओं से परेशान हैं या किसी कार्य में बार-बार असफलता प्राप्त हो रही है तो इस चौपाई का कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए। हनुमान चालीसा की चौपाई से शत्रुओं का नाश हो जाता है।
 


संबंधित समाचार