होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ऑनलाइन ठगी से बचना है तो अपनाएं ये ट्रिक्स

ऑनलाइन ठगी से बचना है तो अपनाएं ये ट्रिक्स

 

आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत एडवांस होती जा रही है। लगभग हर चीज में तकनीकी मामलों में वैज्ञानिक बहुत आगे निकलते जा रहे हैं। इन बढ़ती तकनीक ने लोगों के तौर तरीकों में बदलाव तो किया ही है साथ ही कीमती समय की वैल्यू भी बताई है, लेकिन अगर इसके हजार फायदे हैं तो कई नुकसान भी हैं। आज सरकारी या प्राइवेट दफ्तरों में धक्के खाने के बजाए लोग घर बैठे ऑनलाइन ही अपना काम निपटा रहे हैं। बैंकों से संबंधित कार्य भी अब ज्यादातर काम ऑनलाइन ही हो रहे हैं। अगर आपके पास कैश नहीं है तो आपके सामने कई ऐसी ऐप्स हैं जिससे आप कुछ ही मिनटों में अपना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन सिस्टम के बढ़ते क्रेज के साथ ही ठग भी खूब सक्रिय होते दिख रहे हैं। आप लगभग रोजाना ही ठगी का कोई ना कोई एक मामला तो जरूर ही अखबार में या फिर न्यूज चैनल पर देख ही लेते होंगे। पिछले कुछ सालों में बीमा, इनकम टैक्स, क्यूआर कोड बेस्ड पेमेंट, केवाईसी अपडेट और सिम अपग्रेडेशन के नाम पर ठगी के मामलों में बढ़ोतरी होती जा रही है। ऐसे मामलों में ठग आपका अकाउंट खाली कर सकते हैं। ऐेसे में हर किसी को सावधान रहने की जरूरत है और कुछ ट्रिक्स को फॉलो कर इससे बचा जा सकता है।

KYC Update करने के नाम पर फ्रॉड

आजकल केवाईसी अपडेट और सिम अपग्रेड के नाम पर ठगी करने वाले आपको कॉल करके केवाईसी अमान्य होने की बात कहता है। वह इसको Online Active करने का झांसा देता है। फिर आपसे कोई App Download करवाकर इसके जरिए आपका कुछ अमाउंट ट्रांसफर करवाता है। आपके ऐसा करने पर पासवर्ड सहित दूसरी डिटेल उसके पास चली जाती हैं। डिटेल मिलने के बाद वह ठगी को अंजाम दे देते हैं।

डिस्काउंट का लालच देकर हो रही ठगी

Cyber Fraud करने वाले कई बार ब्रांडेड ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के फर्जी क्लोन तैयार करके प्रोडक्ट पर भारी डिस्काउंट दिखाते हैं। भारी डिस्काउंट देखकर आप ऑर्डर करके पेमेंट करते हैं। ऐसी स्थिति में आपके ऑर्डर की डिलीवरी नहीं होती है और कुछ समय बाद आपको वह लिंक भी गायब मिलता है।

प्रमोटेड कंटेंट एक क्रीम जो अद्भुत काम करती है! भारत का नं 1 तेल जो बालों को फिर से सिर्फ एक हफ्ते में उगाता है मर्दाना ताकत को बढ़ाने के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं, 100% आयुर्वेदिक बांझपन से पीड़ित महिलाओं के लिए खुशखबरी, इस विधि से सूनी गोद भरें घरेलू सुविधाओं में झुर्रियों से हमेशा के लिए छुटकारा पाइए डायबिटीज का असली दुश्मन मिल गया है।

ऑनलाइन ठगी से कैसे बचा जाए

यदि आपको किसी भी ई-मेल, लिंक, फोन कॉल या फिर Website पर किसी भी तरह का संदेह होता है तो उससे दूर रहें। ऑनलाइन ठग अक्सर फर्जी पॉपअप भेजकर भी फंसाते हैं, इससे सावधान रहें। अकसर देखा जाता है कि ठग कई बार विभिन्न स्कीम के नाम पर यूपीआई लिंक भेजते हैं। आपको ऐसे लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए। आप यदि QR code को स्कैन करके कोई Payment कर रहे हैं तो पहले यह अच्छे से पता कर लें कि वह सही हो। Social Media पर कई फ्रेंड रिक्वेस्ट आती हैं। ऐसे में आप जिस शख्स को नहीं जानते हों, उसकी रिक्वेस्ट सोच-समझ कर ही एक्सेप्ट करें।

यह भी पढ़ें- अमित शाह ने शिलांग में असम राइफल्स के ग्रीन सोहरा वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ कर कही यह बात, जानें


संबंधित समाचार