होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

फेसबुक पर ऐसे पोस्ट किया तो होगा अकाउंट ब्लॉक, जानें Guidelines

फेसबुक पर ऐसे पोस्ट किया तो होगा अकाउंट ब्लॉक, जानें Guidelines

 

फेसबुक समय के साथ-साथ अपने नियमों में बदलाव करता रहता है। फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर ऐसी कोई भी फोटो, वीडियो और मैसेज शेयर नहीं करने देता है जिससे किसी की भावनाएं आहत होती हैं या फिर किसी को मानसिक रूप से नुकसान पहुंचता है। 

फेसबुक हमेशा इन बातों का खासतौर पर ध्यान रखता है। अगर उसके बाद में कोई इस तरह के पोस्ट और वीडियो मिलते हैं तो फेसबुक उसको तुरंत डिलीट कर देता है। इसके साथ ही फेसबुक कोई आत्महत्या कर रहा है या फिर किसी को बुरी तरह मारा जा रहा है। उन फोटो और वीडियो को शेयर करने वाले अकाउंट को फेसबुक ब्लॉक तक सकता है। फेसबुक ने अपनी पॉलिसी में इस बात की जानकारी साफ तौर दी है।

फेसबुक पर क्या पोस्ट करें या क्या शेयर करें ?

फेसबुक पर आप किसी भी तरह के विरुद्ध हिंसा करने के उद्देश्य वाले बयान शेयर नहीं कर सकते। आप किसी को किसी भी प्रकार की धमकी नहीं दे सकते हैं। इसके साथ ही उपहार/पैसे मांगना या किसी खास हथियार का उल्लेख या चित्र या हथियार बेचने का ऑफर या उसे खरीदने के लिए कहना। ऐसे पोस्ट फेसबुक पर नहीं करने चाहिए।

आतंकी गतिविधि

फेसबुक पर आप किसी आतंकवादी गतिविधि, नफरत फैलाना, सामूहिक या क्रमिक हत्याएं, मानव तस्करी, संगठित हिंसा या आपराधिक गतिविधि, इन गतिविधियों में शामिल समूहों, नेताओं या लोगों के प्रति समर्थन दिखाने वाली या उनका गुणगान करने वाली सामग्री को भी फेसबुक डिलीट कर देता है और यदि ऐसे पेज और अकाउंट के खिलाफ शिकायत होती है तो उस अकाउंट और पेज ब्लॉक कर दिया जाता है।

अपराध को बढ़ावा देना और प्रचार करना

फेसबुक हिंसक अपराध, चोरी, धोखाधड़ी को प्रोत्साहित करने या उसका प्रचार करने से लोगों को बैन करता हैं। इसके अलावा लोगों के विरुद्ध किए गए शारीरिक हानि के कृत्य, शिकार, मछली पकड़ने, धार्मिक बलि या भोजन बनाने/तैयार करने के मामलों के साथ ही पशुओं के विरुद्ध किए गए शारीरिक हानि के कार्य, लुप्त हो रही प्रजातियों का अवैध शिकार करना या उनके अंगों को बेचना, पशुओं बनाम पशुओं की लड़ाई का आयोजन, चोरी, गुंडागर्दी या संपत्ति को हानि पहुंचाना, धोखाधड़ी और मानव तस्करी से जुड़े अकाउंट को भी फेसबुक ब्लॉक करता है।

नुकसान पहुंचाना

फेसबुक आपराधिक गतिविधियों पर भी नजर रखता है जो लोगों, व्यवसायों या पशुओं को नुकसान पहुंचाने या किए जाने की संभावना हो।

प्रतिबंधित सामानों की खरीद-बिक्री

फेसबुक पर निर्माताओं और रिटेलर द्वारा गैर-चिकित्सीय दवाओं, फार्मास्युटिकल दवाओं और गांजे को खरीदने, बेचने या उनका व्यापार किए जाने पर बैन है। इसके अलावा लोगों के बीच बंदूकों के हिस्सों या गोला-बारूद सहित, बंदूकों की खरीदारी, बिक्री, उपहार, आदान-प्रदान और उनके स्थानांतरण पर भी प्रतिबंधित है।

यह भी पढ़ें- YT Community Guidelines : यूट्यूब गाइडलाइन्स, उल्लंघन करने पर चैनल होगा ब्लॉक


संबंधित समाचार