होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

YT Community Guidelines : यूट्यूब गाइडलाइन्स, उल्लंघन करने पर चैनल होगा ब्लॉक

YT Community Guidelines : यूट्यूब गाइडलाइन्स, उल्लंघन करने पर चैनल होगा ब्लॉक

 

आजकल के समय में सोशल मीडिया का महत्व अधिक बढ़ गया है। घर बैठे ही आप पलभर में दुनियाभर में फेमस हो सकते हैं। यूट्यूब भी एक ऐसा ही प्लेटफॉर्म है जिससे माध्यम से आप अपना टैलेंट दुनियाभर में फैला सकते हैं। यूट्यूब हर किसी को अपना खुद का चैनल बनाने की फ्री सुविधा देता है। ताकि कोई भी इस पर अपने वीडियो अपलोड कर सकता है और अधिक से अधिक लोगों तक पलभर में पहुंच सकता है। 

लेकिन यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए इसकी भी कुछ गाइडलाइन्स हैं, कि क्या अपलोड कर सकते हैं क्या अपलोड नहीं कर सकते,  मतलब किस तरह के वीडियो यूट्यूब पर आप डाल सकते हैं। इसके बावजूद अगर कोई यूट्यूब की गाइडलाइन्स का उल्लंघन करता है तो यूट्यूब उस चैनल को बंद कर सकता है।

इन कारणों से बंद कर सकता है यूट्यूब आपका चैनल

किसी भी तरह की वीडियो के लिए उसके कॉन्टेंट में कम्यूनिटी दिशा-निर्देशों का बार-बार उल्लंघन करना (जैसे कि नफरत फैलाने, बुरा बर्ताव करने, और/या उत्पीड़न करने वाले वीडियो या कमेंट को बार-बार पोस्ट करना)

बुरे बर्ताव से जुड़ा कोई गंभीर मामला, जैसे कि कम उम्र के लोगों का शोषण करना, स्पैम या पोर्नोग्राफी का इस्तेमाल करना चैनल या अकाउंट किसी पॉलिसी का उल्लंघन करते हुए चलाए जा रहे हों (जैसे नफरत फैलाने वाली भाषा का इस्तेमाल करना, उत्पीड़न करना या किसी दूसरे के नाम पर काम करना)

आपको अपने वीडियो के लिए किसी दूसरे की कॉपीराइट सामग्री का इस्तेमाल करना है तो उसके लिए पहले आपको उसकी मंजूरी लेनी होगी। अगर बिना मंजूरी के लिए आप किसी की सामग्री का इस्तेमाल करते हैं तो YouTube दूसरे का कंटेंट इस्तेमाल करने पर आपका चैनल यूट्यूब डिलीट कर सकता है।

YouTube पर कैसा व्यवहार करना है इसके लिए सामुदायिक दिशानिर्देश हैं। यदि आपका कंटेंट यूट्यूब के सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है, तो आपके चैनल को एक स्ट्राइक जारी की जाएगी। कंटेंट को सामुदायिक दिशानिर्देशों के उल्लंघन के अलावा अन्य कारणों से हटाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, फर्स्ट पार्टी प्राइवेस कंपलेंट या न्यायालय आदेश। इन मामलों में, अपलोडर को स्ट्राइक नहीं मिलेगी।

इसके अलावा अगर कंटेंट यूट्यूब कम्यूनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करता है, तो यूट्यूब आपको मेल या मैसेज के माध्यम से जानकारी देता है। कि यह आपके चैनल को कैसे प्रभावित करती है।

यूट्यूब का साफ साफ कहना है कि, गलतियां होती हैं तो इसका मतलब यूट्यूब की नीतियों का उल्लंघन करना नहीं है। इसलिए पहला उल्लंघन आमतौर पर केवल एक चेतावनी है। ध्यान दें कि आपको सिर्फ एक बार चेतावनी दी जाएगी और यह चेतावनी आपके चैनल पर बनी रहेगी। अगली बार जब आपका कंटेंट समुदाय दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाएगा तो आपको एक स्ट्राइक मिलेगी। कभी-कभी गंभीर दुरुपयोग के एक भी मामले के परिणामस्वरूप बिना किसी चेतावनी के चैनल को खत्म कर दिया जाएगा। 

पहली स्ट्राइक

* यदि यूट्यूब पाता है कि आपका कंटेंट दूसरी बार नीतियों का पालन नहीं कर रहा है, तो आपको एक स्ट्राइक प्राप्त होगी। इस स्ट्राइक का अर्थ है कि आपको 1 सप्ताह तक इन सभी चीजों को करने से रोक दिया जाएगा।

* वीडियो, लाइव स्ट्रीम या स्टोरी अपलोड करने से

* कस्टम थंबनेल या कम्यूनिटी पोस्ट बनाने से

* प्लेलिस्ट में सहयोगी बनाने, एडिट करने या जोड़ने से रोकेगा

* "Save" बटन का उपयोग करके वॉच पेज से प्लेलिस्ट एड और रिमूव करने से रोकेगा

* अपने प्रीमियर के दौरान ट्रेलर दिखाने से रोकेगा

* दर्शकों को लाइव स्ट्रीम से प्रीमियर पर भेजने या दर्शकों को प्रीमियर से लाइव स्ट्रीम में भेजने से रोकेगा।

* एक सप्ताह बाद पूरे विशेषाधिकार अपने आप बहाल हो जाएंगे, लेकिन आपकी स्ट्राइक आपके चैनल पर 90 दिनों तक बनी रहेगी।

दूसरी स्ट्राइक

* पहली स्ट्राइक के 90-दिन के भीतर दूसरी स्ट्राइक मिलती है, तो आपको 2 सप्ताह तक कंटेंट पोस्ट करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि कोई और समस्या नहीं है, तो 2 सप्ताह के बाद पूरे विशेषाधिकार अपने आप बहाल हो जाएंगे, और सब नियम अनुसार किया गया तो 90 दिन के बाद स्ट्राइक खत्म हो जाएगी।

तीसरी स्ट्राइक

* लेकिन उसी 90-दिन की अवधि में तीसरी स्ट्राइक आती है तो आपका चैनल YouTube से स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा। चैनल हटने के बाद फिर वह यूट्यूब पर दिखाई नहीं देगा।  

यह भी पढ़ें- भारत का एक रहस्यमय गांव, जो हर साल 12 घंटे के लिए हो जाता है खाली, जानें क्या है वजह


संबंधित समाचार