होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Home Remedies: बालों को लंबे और चमकदार बनाने के देसी नुस्खे

Home Remedies: बालों को लंबे और चमकदार बनाने के देसी नुस्खे

 

इसमें कोई शक नहीं है कि चमकदार और लंबे बाल सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। अगर आप भी अपने बालों को लंबे और चमकदार बनाना चाहती हैं तो इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं। अधिकतर लोग ऐसे होते है जिनके बालों में ये गुण प्राकृतिक होते हैं। आजकल ट्रीट्मेंट्स की ऐसी काफी श्रृंखला मौजूद है जिसकी मदद से बालों को चमकदार और मुलायम बनाया जा सकता है। अगर आप इनका उपयोग नहीं कर सकते है तो कुछ घरेलू नुस्खों द्वारा अपने बालों को लंबे और चमकदार बना सकते हैं। जो इस प्रकार है :-

कंडीशनर के रूप में दही का उपयोग करें: सबसे पहले अपने बालों को स्प्रे से हल्का गीला करें। उसके बाद एक कटोरी दही लें और उसे अच्छे से बालों में लगा ले। फिर बालों का एक जूड़ा या पोनीटेल बनाकर इसे 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को पानी से सही तरीके से धो ले। फिर अच्छे ब्रांड के शैंपू या कंडीशनर से शॉवर ले सकते है।

एलोवेरा से गहन उपचार: एलोवेरा का रस निकालकर उसे अपने बालों मे अच्छे से लगा लें। उसके बाद इसे 20-30 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें। उसके बाद पानी से धोकर शैम्पू और कंडीशनर कर लें। यह उपचार आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

चावल के पानी का सही उपयोग करें: चावल के पानी को बालों की जड़ो और लंबाई में अच्छे से लगाएं उसके बाद 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर बालों को अच्छे शैम्पू और कंडीशनर से धो लें। 

यह भी पढ़ें- Happy Raksha Bandhan Wishes: रक्षाबंधन पर भाई को भेजें ये खास मैसेज, हर लफ्ज कहेगा आपके दिल की बात


संबंधित समाचार