होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल: डिपुओं में दस रुपये सस्ता हो सकता है सरसों, रिफाइंड तेल

हिमाचल: डिपुओं में दस रुपये सस्ता हो सकता है सरसों, रिफाइंड तेल

 

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के 19.5 लाख राशन कार्ड धारक परिवारों को जुलाई में सरसों और रिफाइंड तेल (Mustard and refined oil) कम दामों पर मिलने की संभावना है। प्रति लीटर सात से दस रुपये तक तेल पर दाम घट सकते हैं। फिलहाल डिपुओं में सरसों का तेल 158 रुपये जबकि रिफाइंड 140 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।  

दरअसल, खाद्य आपूर्ति निगम (Food Supply Corporation) ने कंपनियों से तेल के टेंडर के लिए आवेदन मांगे थे। इसमें पांच कंपनियों ने भाग लिया है। इन कंपनियों ने खाद्य आपूर्ति निगम कार्यालय में सैंपल भी जमा कर दिए हैं। अब 28 जून को निगम कार्यालय में टेक्निकल बिड खोली जाएगी। इसमें जिन कंपनियों की औपचारिकताएं पूरी होंगी, उनकी फाइनेंशियल बिड को खोल दिया जाएगा। वहीं कम रेट वाली कंपनी को टेंडर आवंटित कर दिया जाएगा।

इस पर निगम का मानना है कि अभी मार्केट में थोक मूल्य के दामों में काफी गिरावट है। टेंडर में ज्यादा कंपनियों के भाग लेने से डिपुओं के दामों में गिरावट आ सकती है। बता दें कि सरकार राशन कार्ड धारक परिवारों को 25 से 30 रुपये सब्सिडी पर एक लीटर सरसों तेल और एक लीटर रिफाइंड हर महीने देती है।

खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री राजेंद्र गर्ग (Rajendra Garg) ने बताया कि तेल के टेंडर किए जा रहे हैं। जुलाई में तेल की सप्लाई पहुंच राज्य में जाएगी। निगम के प्रबंध निदेशक राजेश्वर गोयल ने बताया कि ज्यादा कंपनियों के हिस्सा लेने से तेल के दामों में काफी गिरावट आने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें- Road Accidents Himachal: कुल्लू जिले में दो सड़क हादसे, तीन की मौत एक घायल


संबंधित समाचार