होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Health Tips: डेंगू बुखार से जल्दी ठीक होने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Health Tips: डेंगू बुखार से जल्दी ठीक होने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

 

इन दिनों डेंगू के मामले देखने को मिल रहे हैं, जो एक चिंता का विषय है। डेंगू एक फ्लू जैसी बीमारी है, जो एडीज एजिप्टी (Aedes Aegypti) प्रजाति के मादा मच्छरों (Mosquitoes) के काटने से होती है। यह मच्छर दिन में काटते है। इसलिए आपको दिन में भी खुद को मच्छरों से बचाना चाहिए। यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया जा रहा है। जिनकी मदद से आपको इस बुखार से काफी राहत मिलेगी।

डेंगू बुखार के लक्षण  
-उल्टी 
-तेज सिरदर्द 
-मतली 
-चकत्ते 
-जोड़ों में दर्द 
-मांसपेशियों में दर्द समय पर इलाज न होने से बिगड़ सकती है स्थिति डॉक्टर बताते हैं कि अगर समय पर इलाज न किया जाए तो डेंगू बुखार के ये लक्षण खतरनाक हो जाते है। जैसे थकान, उल्टी में खून, लगातार उल्टी, मसूड़ों से खून आना, बेचैनी और पेट में तेज दर्द जैसी बड़ी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इसलिए समय रहते आपको अपना इलाज करा लेना चाहिए।

Also Read- दिल्ली के प्रदूषण के लिए क्या पराली और पटाखों ही जिम्मेदार ? जानें प्रदूषण का असली कारण

इन चीजों का करें सेवन 

1- पपीते के पत्ते पपीते के पत्ते डेंगू बुखार के इलाज के लिए एक बेहतरीन उपाय हैं। यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में आप दिन में दो बार पत्तों को पिसकर सेवन कर सकते हैं। 

2- नारियल पानी का करें सेवन डेंगू में उल्टी ज्यादा होती है। इसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। आपको बार-बार नारियल पानी पीते रहना चाहिए। इससे आपके शरीर में पानी की कमी दूर होगी। 

3- मेथी के पत्ते मेथी के पत्ते एक शक्तिशाली दर्द निवारक हैं। आप इसे रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और अगली सुबह छानकर पी सकते हैं। यह घरेलू नुस्खा ट्राई करने से पहले आप विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

4- संतरे का जूस संतर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्युनिटी बढ़ाने में अद्भुत काम करता है। संतरे के जूस का सेवन करने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी और आप हाइड्रेटेड भी रहेंगे।

यह भी पढ़ें- Tulsi Water Benefits: रोजाना खाली पेट करें तुलसी के पानी का सेवन, इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा


संबंधित समाचार