होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मैनेजमेंट प्रोटोकॉल किया जारी,मरीजों को च्यवनप्राश-प्राणायाम की दी सलाह

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मैनेजमेंट प्रोटोकॉल किया जारी,मरीजों को च्यवनप्राश-प्राणायाम की दी सलाह

 

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को कोविड-19 को लेकर नया प्रोटोकॉल (Post COVID-19 Management Protocol) जारी किया है। इसमें लोगों को च्यवनप्राश खाने के साथ-साथ योगासन और प्राणायाम की सलाह दी गई है। साथ ही, लोगों को टहलने और मास्क के इस्तेमाल के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा गया है।

इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मरीजों से पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी पीने की सलाह दी है। साथ ही आयुष मंत्रालय के द्वारा बताई गई इम्‍युनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का भी सेवन करने के लिए भी कहा है। वही, प्रोटोकॉल में मंत्रालय ने घर पर या ऑफिस का काम धीरे-धीरे शुरू करने, पर्याप्त नींद और आराम करने, रोजाना योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन करने की बात कही है।

जारी प्रोटोकॉल में मंत्रालय ने कहा है कि डॉक्टर द्वारा बताए गए एक्सरसाइज के साथ-साथ मार्निंग और इवनिंग वॉक करें, आसानी से पचने वाला खाना खाएं। साथ ही, शराब और सिगरेट से दूर रहने की सलाह दी गई है। इसके अलावा मंत्रालय ने कोरोना मरीजों को रोजाना सुबह गर्म दूध या पानी के साथ एक चम्‍मच च्‍यवनप्राश खाने की सलाह दी है। इस प्रोटोकॉल में कहा गया है कि रोजाना सुबह और शाम को गर्म दूध में एक चम्‍मच हल्‍दी डालकर पीएं।

यह भी पढ़ें- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की बिगड़ी तबीयत, दोबारा AIIMS में हुए भर्ती


संबंधित समाचार