होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Gyanvapi Case: वाराणसी कोर्ट में नंदी के सामने की दीवार हटाने की मांग पर सुनवाई आज

Gyanvapi Case: वाराणसी कोर्ट में नंदी के सामने की दीवार हटाने की मांग पर सुनवाई आज

 

वाराणसी (Varanasi) में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) के सर्वे के दौरान शिवलिंग (Shivling) मिलने के बाद मामला और भी ज्यादा गर्मा गया है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने भी शिवलिंग वाले स्थान को सील करने और उसकी सुरक्षा के निर्देश दे दिए हैं। अब इस मामले को लेकर वाराणसी की सिविल कोर्ट (Varanasi Civil Court) में एक और याचिका दाखिल की गई है। आज इस मामले में कोर्ट सुनवाई करेगा कि क्या काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi vishwanath Mandir) में मौजूद नंदी के सामने की दीवार को तोड़ा जाएगा या नहीं।  

सर्वे को बढ़ाने की मांग तेज
ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में शिवलिंग मिलने के दावे के बाद इस मामले में नई याचिका को दाखिल कर लिया गया है। दरअसल काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में विराजमान नंदी (Nandi) के ठीक सामने यह शिवलिंग मिला है। इसका मुंह ठीक मस्जिद की तरफ ही है। ऐसे में श्रृंगार गौरी मामले (Shringar Gauri Case) में वादी तीन महिलाओं सीता साहू (Sita Sahu), मीनू व्यास (Meenu Vyas) और रेखा पाठक (Rekha Pathak) द्वारा एक और नई याचिका दाखिल की गई है। इस याचिका में मांग की गई है कि सर्वे को आगे बढ़ाया जाए। साथ ही काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में जिस जगह नंदी विराजमान हैं उसके सामने की दीवार को तोड़कर वहां सर्वे हो। इसके अलावा तहखाने के एक कमरे को पूरी तरह खाली कराकर फिर से सर्वे करवाया जाए। साथ ही पश्चिमी दीवार के पीछे चट्टान और मलबे को हटाकर वहां भी सर्वे किया जाए।

वजू खाने को लेकर भी याचिका दाखिल
इस मामले में एक याचिका यूपी प्रशासन (UP Govt) की तरफ से भी दाखिल की गई है। वाराणसी के जिला शासकीय अधिवक्ता यानी डीजीसी सिविल की ओर से दायर याचिका में यह कहा गया है कि वजू खाना (vaju khana) सील किए जाने के कारण नमाजी वजू नहीं कर पा रहे हैं। वहीं उसके अंदर मौजूद मछलियों के जीवन पर भी अब खतरा मंडरा रहा है।
 

यह भी पढ़ें- CM Yogi ने अधिकारियों को दिया निर्देश, बच्चों का कोरोना टीकाकरण अभियान किया जाए तेज


संबंधित समाचार