होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सरकार की योजना सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के दूसरे चरण में निवेश का 12 जुलाई को आखिरी दिन

सरकार की योजना सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के दूसरे चरण में निवेश का 12 जुलाई को आखिरी दिन

 

चालू वित्त वर्ष में सोने में निवेश की सरकारी योजना सोवरेन गोल्ड बॉन्ड के दूसरे चरण में निवेश कल शुक्रवार को खत्म होगा। सोवरेन गोल्ड बॉन्ड में दूसरे चरण में निवेश करने की अवधि 8 से 12 जुलाई रखी गई। कल इसमें निवेश करने का आखिरी दिन है। 5 जुलाई को आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोना पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी करने का ऐलान किया जिसके बाद सोने के दाम में बढ़ोतरी हुई। हालांकि, सरकार आपको सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है। आरबीआई की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीमम के तहत आप सस्तेा में सोना खरीद सकते हैं।

10 जुलाई के हिसाब से सोने की बाजार कीमत 3,487 रुपये प्रति ग्राम है। वहीं स्कीम के तहत आप सोना 3,443  रुपये प्रति ग्राम के भाव से खरीद सकते हैं। इसके अलावा डिजिटल मोड से पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। यानी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 3,393 रुपये पड़ेगी। यानी आप सोने में बाजार मूल्य से 94 रुपये कम कीमत पर गोल्ड में निवेश करेंगे।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीस के निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का मकसद सोने की फिजिकल डिमांड को कम करना है। इसके तहत सोना खरीदकर घर में नहीं रखा जाता है बल्कि बॉन्ड में निवेश के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

ये बॉन्ड बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए खरीद सकते हैं। ये बॉन्ड बैंकों से ऑनलाइन भी खरीदे जा सकते हैं। इसके बाद बॉन्ड खरीदने का अगला यानी तीसरा चरण 5 अगस्त और चौथा चरण 9 सिंतबर को खुलेगा।


संबंधित समाचार