होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

किसी नए शख्स के साथ डेट पर जाते हुए होती है घबराहट, इन तरीकों से करें कम

किसी नए शख्स के साथ डेट पर जाते हुए होती है घबराहट, इन तरीकों से करें कम

 

अगर आपको किसी नए शख्स के साथ डेट पर जाते हुए थोड़ा डर लगता है या घबराहट होती है तो ये एक आम बात है। दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो इस भावना का अनुभव करते हैं। आपने इसे फिल्मों में, या अपने दोस्तों के साथ देखा होगा, या खुद इसका अनुभव किया होगा। जब आपको बाहर निकलना होता है और डेट के लिए किसी नए व्यक्ति से मिलना होता है, तो पेट में एक अजीब सा अहसास होता है, खासकर तब जब वह व्यक्ति आपका होने वाला जीवनसाथी हो। रोमांटिक सेटअप में किसी नए व्यक्ति से मिलने की संभावना आपको नर्वस कर सकती है। अगर आप खुद को ऐसी ही स्थिति में पाते हैं तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ टिप्स जिनके जरिए आप इस घबराहट को कम सकते हैं।

सही स्थान

परिचित होना आपको आराम दे सकता है, इसलिए आप अपने डेट से उस जगह पर मिलने के लिए कहें जो आपकी जानी पहचानी हो। इसके साथ ही माहौल आपकी पसंद का होना चाहिए। इससे आपको वहां के खानें के बारे में पता होगा और साथ ही आपको वहां पर कैसे कपड़े पहन कर जाना है इस बात का भी अंदाजा होगा जो आपमें एक आत्मविश्वास लेकर आएगा। आप पहल कर सकते हैं और खाना ऑर्डर कर सकते हैं, जो एक दिलचस्प बातचीत स्टार्टर के रूप में काम कर सकता है।

ईमानदारी

घबराहट को दूर करने के लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से बेहतर और कुछ भी नहीं है। आप जिनके साथ डेट पर जा रहे हैं उन्हें इस बात को बताएं कि आप नर्वस हैं। हो सकता है वह आपको सहज महसूस कराने के लिए कुछ बातचीत शेयर करें या फिर क्या पता आपको इस बारे में पता चल जाए कि वो भी ठीक आपके जैसा ही फील कर रहे हैं।

तैयारी से जाएं

डेट पर जानें से पहले आप थोड़ी तैयारी करके जाएं। इसके लिए आप किस प्रकार के प्रश्न पूछना चाहते हैं और जिन विषयों से आप बचना चाहते हैं, उन पर ध्यान दें। उन विषयों पर उत्तर को संभाल कर रखें जो आपको असुरक्षित महसूस करा सकते हैं, हमेशा एक अच्छा विचार साबित होता है।

आज में रहें

डेटिंग की चिंता सही दिखने और एक अच्छी पहली छाप छोड़ने की आवश्यकता से उत्पन्न होती है। यह लोगों को उनकी उपस्थिति, मुद्रा, शब्दों, जूते की पसंद इत्यादि जैसे हर छोटे विवरण पर जुनूनी बनाता है। सामने वाला क्या बोल रहा है उस पर ध्यान केंद्रित करें, और अपने दिमाग में उस आवाज को शांत करें जो आपको उन सभी चीजों के बारे में सोचने पर मजबूर कर दे जो गलत साबित हों।

कोशिश करें और सकारात्मक रहें

आपके द्वारा कही या की गई हर चीज पर जैसी आप सोच रहें हैं वैसी प्रतिक्रिया आए ये थोड़ा मुश्किल है। इसलिए जब भी आप निगेटिव महसूस करने लगें, तो इस बात का सबूत तलाशें कि आपकी डेट काफी अच्छी चल रही है। आप कुछ चीजों के बारे में सोचे जैसे वह आपके आने पर मुस्कुराए थे, आपके बैठने के लिए उन्होंने चेयर पीछे की थी, आपके बारे में कुछ पूछा था या फिर अपने बारे में आपसे कोई चीज शेयर की थी। ये सारी चीजें इस ओर इशारा करती हैं कि आपके साथ वह इस डेट के एंजॉय कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- रिश्ते में Insecurity की भावना फील हो रही है तो इन उपायों के साथ करें दूर


संबंधित समाचार