होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

मोबाइल कॉल दरों से लेकर रेल में खाना आज से डालेगा आपकी जेब पर असर

मोबाइल कॉल दरों से लेकर रेल में खाना आज से डालेगा आपकी जेब पर असर

 

मोबाइल कॉल दरों और बीमा पॉलिसी के महंगे होने से लेकर IDBI में एटीएम नकद निकासी के जुड़े नियम के अलावा कई नियमों में रविवार, 1 दिसंबर से बदलाव होने जा रहा है। ये ऐसे बदलाव हैं,  जो आपकी जेब पर बड़ा असर डाल सकते हैं।

रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया जैसी देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनियां 1 दिसंबर से कॉल दरें और डाटा पैक महंगा हो रहा है। यानि अब टैरिफ प्लान पहले की तुलना में मंहगे होंगे। फिलहाल कंपनियों ने कितनी बढ़ोतरी की है इस विषय में खुलासा नहीं किया है।

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया 1 दिसंबर से जीवन बीमा पॉलिसी से जुड़ा नया नियम लागू करने जा रहा है। इस कदम से जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम 15 फीसदी तक महंगा हो सकता है और गारंटीड रिटर्न भी कम होगा। ये नियम 1 दिसंबर 2019 से पहले बेची गई पॉलिसी पर प्रभावी नहीं होगा।

अब ग्राहकों को बैंकों में 24 घंटे NEFT की सुविधा मिलने जा रही है। 1 दिसंबर से पहले तक NEFT सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक ही किया जा सकता था। जनवरी से इस पर लगने वाला अतिरिक्त शुल्क भी खत्म कर दिया जाएगा।

रेलवे बोर्ड में पर्यटन एवं खान-पान विभाग के निदेशक की तरफ से से राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में चाय, नाश्ता और खाना महंगा करने का सर्कुलर जारी किया गया है। एक दिसंबर से इस सर्कुलर के मुताबिक इन ट्रेनों में चाय, नाश्ता और खाने लेने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे।


संबंधित समाचार