होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Fixed Deposit: आप भी फिक्स्ड डिपॉजिट करने की सोच रहे है, पहले इसे पढ़ लें

Fixed Deposit: आप भी फिक्स्ड डिपॉजिट करने की सोच रहे है, पहले इसे पढ़ लें

 

कहा जाता है कि मुश्किल समय के लिए पैसा जोड़ कर रखना चाहिए। लोग पैसा जोड़ने के लिए कई तरह के तरीके अपनाते हैं। कई लोग बीमा योजना के जरिए सेविंग को तवज्जों देते है, तो कई लोग इसे बैंक में सुरक्षित मनाते है। मगर आज भी ज्यादातर लोग बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में पैसा लगाना ज्यादा फायदे का सौंदा मनाते है। इसमे आपका पैसा एक जगह सुरक्षित रहता है, और आपको आपकी धनराशि के मुताबिक ब्याज मिलता रहता है। फिक्स्ड डिपॉजिट हमेशा एक निश्चित अवधि तक के लिए ही किया जाता है। मुख्य बात यह है कि आप इसे बीच में अगर तोड़ देते है तो आपको इसका कम ही फायदा मिल पाता है।

अगर आप एसबीआई बैंक में एफडी करने की सोच रहे हैं तो हम आपको उससे जुड़ी सारी जानकारी देंगे। सबसे पहले आपको बता दें कि एसबीआई ने रिटेल टर्म डिपॉजिट यानी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाले ब्याज में कमी कर दी है। यह दो करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू होगा। एसबीआई ने इसमें 10 से 50 बेसिस प्वाइंट की कमी की है। एसबीआई बैंक की यह नई दरें 10 फरवरी 2020 से लागू हो चुकी है। आप एसबीआई में ऑनलाइन एफडी खाता भी खोल सकते है -सबसे पहले आपको एसबीआई (SBI) की नेट बैंकिंग वेबसाइट पर अपनी आईडी-पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा।

-अब फिक्स्ड डिपॉजिट के विकल्प में जाकर आपको e-TDR/e-STDR (FD) पर क्लिक है। -अब एफडी का प्रकार चुनकर आपको प्रोसीड पर क्लिक है। -अगर आपके पास एक से अधिक बैंक खाता है, तो आपको उस खाते पर क्लिक करना होगा, जिसका पैसा आप ट्रांसफर करना चाहते हैं। -अब एफडी प्रिंसिपल वैल्यू का चयन करने के बाद अमाउंट का कॉलम भरें। इसके साथ ही आपको जमा की अवधि को भी चुनना होगा। -इसके बाद ऑटो-रिन्यू प्रिंसिपल एंड इंटरेस्ट, या ऑटो रिन्यू प्रिंसिपल एंड रि-पे इंटरेस्ट या रि-पे प्रिंसिपल एंड इंटरेस्ट में से किसी विकल्प को चुनें। - विकल्प को चुनने के बाद में इसे समिट कर दें, जिसके बाद आपका एफडी खाता खुल जाएगा। -खाता खुलने के बाद ग्राहकों को उनके एफडी की जानकारी दिखाई देगी।

अगर आप सही जगह फिक्स्ड डिपॉजिट करने की सोच रहे हैं तो यह बातें ध्यान रखें। - हर बैंक की अलग-अलग अवधि के लिए ब्याज दरें तय होती है। आप अपने निवेश को ध्यान में रखकर ही अपने पैसों को फिक्स्ड डिपॉजिट में लगाएं। - फिक्स्ड डिपॉजिट करने से पहले बैंक के बारे में अच्छे से जानकारी लें ले। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बैंक की बाजार में छवि कैसी है। - हर बैक अवधि के हिसाब से ब्याज देता है, वह तिमाही, छमाही या सालाना हो सकता है। यह आपको तय करना है कि आप कितने समय के लिए पैसा डिपॉजिट करना चाहते हैं।


संबंधित समाचार