होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, Corporate Tax में कटौती की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, Corporate Tax में कटौती की घोषणा

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गोवा में GST Council की बैठक से ठीक पहले Corporate Tax में कटौती की घोषणा की। इस घोषणा के तुरंत बाद शेयर बाजार में भारी उछाल देखा गया। GST काउंसिल की बैठक से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गोवा की राजधानी पणजी में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मंदी से निपटने के लिए उन्होंने कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स घटाने का ऐलान किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक अध्यादेश लाकर घरेलू कंपनियों, नयी स्थानीय विनिर्माण कंपनियों के लिये कॉरपोरेट कर कम करने का प्रस्ताव दिया।

अब कंपनियों के लिए नया टैक्स 15.17 प्रतिशत होगा। राहत के तुरंत बाद ही सेंसेक्स में बड़ा उछाल देखने को मिला। करीब 900 अंकों का सेंसेक्स में उछाल आया। मीडिया के बात करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने बताया कि यदि कोई घरेलू कंपनी किसी प्रोत्साहन का लाभ नहीं ले तो उसके पास 22 प्रतिशत की दर से आयकर भुगतान करने का विकल्प है। जो कंपनियां 22 प्रतिशत की दर से आयकर भुगतान करने का विकल्प चुन रही हैं, उन्हें न्यूनतम वैकल्पिक कर का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी। अधिशेषों और उपकर समेत प्रभावी दर 25.17 प्रतिशत होगी।

निर्मला सीतारमन ने आगे कहा, एक अक्टूबर के बाद बनी नयी घरेलू विनिर्माण कंपनियां बिना किसी प्रोत्साहन के 15 प्रतिशत की दर से आयकर भुगतान कर सकती हैं। नयी विनिर्माण कंपनियों के लिये सभी अधिशेषों और उपकर समेत प्रभावी दर 17.01 प्रतिशत होगी। अभी छूट का लाभ उठा रही कंपनियां इनकी अवधि समाप्त होने के बाद कम दर पर कर भरने का विकल्प चुन सकती हैं।


संबंधित समाचार