होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा का दावा, 90 मिनट से भी कम समय में की 1630 करोड़ डॉलर की सेल

ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा का दावा, 90 मिनट से भी कम समय में की 1630 करोड़ डॉलर की सेल

 

दुनिया की शीर्ष ई-कॉमर्स कंपनियों में शामिल अलीबाबा हर साल नवंबर महीने की 11 तारीख को मेगा शॉपिंग इवेंट आयोजित करती है। इसमें 24 घंटे की सिंगल डे सेल होती है। हर बार की तरह इस बार भी आज सोमवार को इस सेल की शुरुआत हुई। अलीबाबा सेल की शुरुआत में बंपर खरीदारी का दावा कर रही है। कंपनी के अनुसार, 90 मिनट से भी कम समय में 1630 करोड़ डॉलर से अधिक की खरीदारी सेल में हुई है।

यह 24 घंटे की सेल कंपनी के चैनल टीमॉल ग्लोबल पर आयोजित हुई है, जिसमें इस बार 22 हजार से अधिक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स ने हिस्सा लिया है। हालांकि, इस बार की सेल 24 घंटे में पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ने में नाकामयाब रही है। दरअसल, अलीबाबा की सेल में बिक्री की कमी के पीछे उसका छोटी कंपनियों के साथ कड़ा कंपटीशन है।

अलीबाबा द्वारा हर साल 11 नवंबर को मेगा शॉपिंग इवेंट सिंगल डे सेल आयोजित करने के पीछे एक खास वजह है। साल 2009 से चीन में हर साल इस दिन बैचलर्स सेलिब्रेट करते हैं, अर्थात कुंवारे लोग इस दिन सिंगल्स डे सेलिब्रेट करते हैं। सिंगल्स डे के लिए 11 नवंबर को ही चुनने के पीछे भी कुछ कारण है। इनमें से एक यह है कि 1 अंक सिंगल लोगों को रिफ्लेक्ट करता है। साथ ही इस दिन लोग अपने रिलेशंस भी सेलिब्रेट करते हैं। यह फेस्टिवल दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल भी माना जाता है।


संबंधित समाचार