होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ई-कॉमर्स कंपनी Amazon बनी अमेरिका की दूसरी और दुनिया की तीसरी सबसे अमीर कंपनी

ई-कॉमर्स कंपनी Amazon बनी अमेरिका की दूसरी और दुनिया की तीसरी सबसे अमीर कंपनी

 

ई-कॉमर्स कंपनी 'अमेज़न' एक ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली अमेरिकी की दूसरी और दुनिया की तीसरी लिस्टेड कंपनी बन गई है. 'अमेज़न' के शेयर 2% तेजी के साथ 2050.50 डॉलर पर पहुंच गया. 'अमेज़न' के स्टॉक प्राइस पिछले 15 महीने में दोगुने हो गए हैं. 'अमेज़न' की मार्केट वैल्यू भारतीय अर्थव्यवस्था का 38 फीसदी हो गई है.

 

पिछले 12 महीने में 'अमेज़न' के शेयर ने 108% रिटर्न दिया है. इस साल जनवरी से अब तक इसमें 74% तेजी आई. पिछले तीन महीने में निवेशकों को 20% मुनाफा हुआ है. वहीं, पिछले एक महीने में इसके शेयर्स में करीब 12% उछाल आया है.

 

'अमेज़न' का इतिहास

'अमेज़न' की शुरुआत 1994 में ऑनलाइन बुक-रिटेलर कंपनी के तौर पर हुई थी. इसके फाउंडर और चीफ एग्जीक्यूटिव जेफ बेजोस ने 1997 में बिजनेस करना शुरू किया. बता दें कि 'अमेज़न' के साथ ही इसके फाउंडर जेफ बेजोस 141.9 अरब डॉलर (9.64 लाख करोड़ रुपये) नेटवर्थ के साथ हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हैं.

 

सिर्फ एक कंपनी से पीछे है 'अमेज़न'

बता दें इस शानदार ग्रोथ के बाद 'अमेज़न' अब सिर्फ आईफोन कंपनी 'एप्‍पल' से पीछे है. 'एप्पल' ने 2 अगस्त को 1 ट्रिलियन डॉलर का आकंड़ा पार किया था. 'एप्‍पल' चाहे तो 3 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था वाले पाकिस्तान जैसे तीन देशों को खरीद सकती है.


संबंधित समाचार