होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

इंटर्नशिप के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलतियां, फॉलो करें ये आसान टिप्स

इंटर्नशिप के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलतियां, फॉलो करें ये आसान टिप्स

 

Career Tips: करियर की आपाधापी दौड़ में भाग रहे बच्चों के लिए इंटर्नशिप उनके करियर की पहली सीढ़ी होती है। इसलिए जब बच्चे कॉलेज के अंतिम सेमेस्टर में होते हैं तो उन्हें इंटर्नशिप करने की सलाह दी जाती है। लेकिन ये नहीं बताया जाता कि इंटर्नशिप के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है। क्योकि इंटर्नशिप ही वह मौका होता है जब आप कंपनी से जुड़ सकते हैं और जॉब पा सकते हैं। चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है कि इंटर्नशिप के समय आपको किन टिप्स को फॉलो करना है...

इंटर्नशिप के दौरान क्या करें

पंक्चुअल रहें

इंटर्नशिप के दौरान आपका पंक्चुअल होना बहुत जरुरी होता है। यानि कि समय पर ऑफिस पहुंचे, ऑफिस में वर्किंग टाइम का ध्यान रखें। इसके साथ ही आपको जो भी डेडलाइन दी जाती है, उसे समय पर या समय से पहले ही पूरा करने की कोशिश करें। इससे बॉस के ऊपर आपका इंप्रेशन अच्छा पड़ता है।

नया सीखने की कोशिश करें 

कई बच्चें इंटर्निशप को केवल औपचारिकता के लिए करते हैं लेकिन यही वह समय होता है जब आपको तरह-तरह की  नई चीजें सीखने को मिलता है। ऐसे में किसी भी नए काम को सीखने के लिए हमेशा एनर्जेटिक रहे और आगे बढ़कर काम करने की कोशिश करें। जितना हो सके उतना अपने सीनियर्स की मदद करें और नए- नए आईडिया भी दें।

खुद को पॉजिटिव रखें

इंटर्नशिप के समय आपको आलोचना का शिकार होना भी पड़ सकता है। किसी काम को आप गलत कर दें या आपसे कोई काम ना हो जिसकी वजह से आपको डांट भी पड़ सकती है। लेकिन अपनी गलतियों से सीखने की कोशिश करें और दोबारा वह गलती ना करें और खुद को पॉजिटिव रखें।

लोगों से कनेक्शन बनाएं   

इंटर्नशिप के समय सबसे ज्यादा जरूरी यह होता है कि आप लोगों से कितना कनेक्शन बना पाते हैं। कनेक्शन बनाने का फायदा होता है कि अगर किसी संस्थान में कोई नौकरी निकलेंगी तो लोग आपको पहले  प्रेफरेंस दी जाएगी। इसके साथ ही आपको जॉब पाने के लिए रेफरेंस भी मिल जाएगा। आपका व्यवहार जितना अच्छा होगा लोग आपको ज्यादा समय तक याद रखेंगे। 

अपना बेस्ट देने की कोशिश करें 

इंटर्नशिप के समय आपने टास्क में पूरा 100 पर्सेंट देने की कोशिश करें। ऐसे में आप चैलेंजिंग काम करना सीख पाएंगे। ये आपके डेडीकेशन को भी दिखाता है कि आप काम को लेकर कितना सीरियस हैं। किसी भी का को छोटा ना समझें पूरी ईमानदारी के साथ करें।


इंटर्नशिप के समय ना करें ये गलतियां

इंटर्नशिप के समय ऐसी बहुत सी गलतियां होती है जिनका आपके सीनियर्स या बॉस पर गलत असर पड़ता है। इन्हें गलती से भी ना करें। ध्यान से पढ़े कि आपको इंटर्नशिप के समय क्या नहीं करना चाहिए।

- किसी के साथ अपशब्द ना बोलें और सभी से अच्छा व्यावहार करें।
- ऑफिस में ज्यादा शोरगुल न करें।
- अवसरों को हाथ से न जाने दें। कामचोरी न करें।
-  फैशन के चक्कर में अजीबोगरीब ड्रेसअप पहन न कर जाएं। कोशिश करें की फॉर्मल ड्रेस पहनें।
- खुद की तुलना दूसरे इंटर्न से न करें।

इंटर्नशिप के समय आप अपने काम से लोगों को इंप्रेस करने की कोशिश करें। अपने काम से आप उस कंपनी की जरूरत बन जाएं, जहां आप काम कर रहे हों, ताकि उन लोगों को आपको जॉब ऑफर करने में कोई दिक्कत ना हो। ऐसे में आप इंटर्नशिप की मदद से आप अपने करियर में आगे बढ़ सकते हैं।

 


.


संबंधित समाचार