होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

आज से सभी रूट पर सुबह 6 से रात 11 बजे तक शुरू हुई दिल्ली मेट्रो सेवा,DMRC ने यात्रियों से की ये अपील

आज से सभी रूट पर सुबह 6 से रात 11 बजे तक शुरू हुई दिल्ली मेट्रो सेवा,DMRC ने यात्रियों से की ये अपील

 

येलो, ब्लू, पिंक, रेड, ग्रीन और वायलेट लाइन के बाद आज से एयरपोर्ट मेट्रो लाइन (नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-25) खुल गई है। वही, शनिवार से दिल्ली मेट्रो का परिचालन पुराने समय सारिणी के हिसाब से शुरू हो गया है। इसके साथ ही मेट्रो के दो पाली में चलने वाली व्यवस्था भी खत्म हो गई है। ऐसे में अब दोपहर में परिचालन पर भी कोई ब्रेक नहीं लगेगा।

बता दें कि कोविड-19 से पहले मेट्रो की सेवाएं जिस तरह सुबह 6  बजे से शुरू होकर रात 11 बजे तक चलती थी, ठीक अब उसी तरह से चलेगी। हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर यात्रियों को जो दिशा निर्देश दिए गए हैं, वह जारी रहेंगे। वही, दिल्ली मेट्रो के मुताबिक, शनिवार को एयरपोर्ट लाइन खुलने के साथ सभी लाइन पर परिचालन शुरू हो जाएगा।

एयरपोर्ट लाइन पर जारी मासिक पास, जो लॉकडाउन की वजह से प्रयोग नहीं हो पाएं थे, वह बाकी दिनों के लिए मान्य होंगे। इसके अलावा एयरपोर्ट लाइन पर स्मार्ट कार्ड के अलावा क्यू आर कोड की जो व्यवस्था है, उससे भी प्रवेश मिलेगा। सीमित गेट से प्रवेश और निकास की व्यवस्था होगी। 

दिल्ली मेट्रो की अपील- 'पीक आवर्स से बचें, संभव हो तो वर्क फ्रॉम होम जारी रखें' 

वही, दिल्ली मेट्रो कॉरपोरेशन के एमडी डॉ. मंगू सिंह ने शुक्रवार को एक वीडियो संदेश में कहा, 'जैसा की आप जानते हैं कि कल से  दिल्ली मेट्रो की सेवा सभी लाइनों पर शुरू हो जाएंगी। लेकिन मैं आपका ध्यान इस ओर दिलाना चाहता हूं कि सोशल डिस्टेंसिंग नियम के चलते हमारी कैपेसिटी काफी कम हो गई है। हम 250 से 300 पैसेंजर एक कोच में पहले ले जाते थे लेकिन यह कैपेसिटी घटकर अब पचास रह गई है।'

डॉ. मंगू सिंह ने कहा, 'आप अपनी यात्रा इस तरह से प्लान करें की अति व्यस्त समय (पीक आवर्स) को अवॉइड करें। ऐसा करने पर दिल्ली मेट्रो आपको अच्छी और बेहतर सुविधा प्रदान कर सकती है। मेरी सारे Employers से भी प्रार्थना है कि वे अपनी ऑफिस टाइमिंग्स थोड़ा एडजस्ट कर लें और जो उनके कर्मचारी हैं उनको पीक आवर्स से बचने के लिए टाइम एडजस्ट करने की सुविधा दें। ये ना समझे कि सब कुछ ठीक हो गया है। जो वर्क फ्रॉम होम कर सकते है तो वो उसे जारी रखें।'

यह भी पढ़ें- सोनिया गांधी ने कांग्रेस में किया बड़ा बदलाव, जानिए किसका कद बढ़ा, किसका घटा


संबंधित समाचार