होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच दिल्ली हाईकोर्ट का आदेश,'गाड़ी में अकेले हो, तब भी मास्क पहनना अनिवार्य'

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच दिल्ली हाईकोर्ट का आदेश,'गाड़ी में अकेले हो, तब भी मास्क पहनना अनिवार्य'

 

राजधानी में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को कहा कि वाहन में भी मास्क पहनना अनिवार्य है, भले ही गाड़ी में केवल उसका ड्राइवर अकेला ही क्यों न हो। जस्टिस प्रतिभा एम.सिंह की एकल पीठ ने कहा कि यदि वाहन सार्वजनिक स्थानों से गुजरते हैं, तो इस बात की संभावना है कि वे अन्य लोगों के संपर्क में आ सकते हैं।

हाई कोर्ट ने कहा, “गाड़ी में सवार एक या ज्यादा व्यक्तियों को कोविड-19 महामारी के दौरान मास्क पहनना या फेस कवर करना अनिवार्य है।" इसके अलावा कोर्ट ने निजी वाहनों में अकेले यात्रा करते समय मास्क ने पहनने वालों के खिलाफ दिल्ली सरकार द्वारा जुर्माना लगाने को चुनौती देने याचिका को खारिज कर दिया है। अदालत ने कहा है कि फेस मास्क पहनना जरूरी है भले ही किसी व्यक्ति को वैक्सीन लगा हो या न लगा हो।

इसके अलावा हाई कोर्ट ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मास्क को ‘सुरक्षा कवच’ के समान करार दिया। साथ ही, कहा कि यह न केवल मास्क पहनने वाले व्यक्ति की सुरक्षा करता है बल्कि यह दूसरों की भी सुरक्षा करता है। मास्क पहनना एक ऐसा उपाय है जिसने लाखों लोगों की जान बचाई है।

वहीं, याचिकाकर्ताओं में से एक वकील सौरभ शर्मा ने भी मास्क न पहनने के कारण लगाए गए 500 रुपये के जुर्माने के बदले में 10 लाख रुपये के मुआवजे की मांग की थी। कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता वकील हैं और उन्हें महामारी को रोकने के लिए किए गए उपायों पर सवाल नहीं उठाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- नाइट कर्फ्यू:दिल्ली मेट्रो में अब रात 10 बजे के बाद सभी लोग नहीं कर पाएंगे सफर,DMRC ने लिया ये फैसला


संबंधित समाचार