होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Corona Effect: कई रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये का हुआ

Corona Effect: कई रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये का हुआ

 

इंदौर। कोरोना वायरस के चलते रेलवे स्टेशनों पर भीड़ घटाने के लिए रतलाम रेल मंडल ने अपने सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए कर दिया गया है। 17 मार्च से मंडल के 139 रेलवे स्टेशनों पर यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। अभी तक प्लेटफार्म टिकट 10 रुपए का मिलता था। यह व्यवस्था अस्थाई रूप से Covid-19 के प्रसार को रोकने के लिए की गई है.

मंदसौर-रतलाम मंडल के कुल 135 स्टेशन, 115 ब्रॉड गेज और 20 मीटर गेज में यह नियम प्रभावी होगा.

एसी कोच में नहीं मिलेंगे कंबल और पर्दे

इससे पहले रेलवे बोर्ड ने सारे एसी कोचों से पर्दे और कंबल वापस मंगाने का आदेश दिया था. इसके अलावा रेलवे ने एसी के तापमान को ब्लॉक करने का आदेश दिया है.

गौरतलब है कि देश में लगातार कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना भीड़-भाड़ वाली जगहों में जल्दी अपने पैर पसारता है. ऐसे में अब रेलवे भी इसके लिए बचाव की तरीके अपना रहा है. रेलवे बोर्ड अपने जोनल रेलवे अधिकारियों को इसके लिए कदम उठाने के आदेश दिए हैं. जहां रेलवे बोर्ड ने कहा है कि एसी कोच से सारे पर्दे हटा दिए जाएंगे. वहीं कंबलों को भी वापस मंगा लिया जाएगा.

साथ में बोर्ड ने एसी के तापमान को भी ब्लॉक करने को कहा है. अब एसी का तापमान 24-25 डिग्री ही रह सकेगा. इसके अलावा कोरोना पर सतर्कता बरतते हुए अब रेलवे की ओर से यात्रियों को हमेशा ताजा धुले हुए कवर के साथ ही कंबल दिए जाएंगे. बोर्ड का यह भी निर्देश है कि सभी यात्रियों को धुले हुए बेडशीट ही प्रोवाइड किए जाएं. इसके अलावा बोर्ड ने कहा है कि कोचों में एक्सट्रा बेडशीट और कंबल भी रखे जाएं. बोर्ड ने ट्रेनों की विशेष साफ-सफाई कराने की भी बात कही.

इसके अलावा रेलवे बोर्ड ने बताया कि रेलवे से यात्रा करने वाले लोगों को इस बारे में वॉ़यस रिस्पांस सिस्टम औऱ एसएमएस के जरिए भी इस बारे में जागरुक किया जाएगा. वहीं सेंट्रल रेलवे और वेस्टर्न रेलवे ने इस बारे में कदम उठाना भी शुरू कर दिया है. आपको बता दें कि भारत में भी कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 114 हो गई है. सबसे ज्यादा 32 केस महाराष्ट्र में सामने आए हैं. दुनिया भर में कोरोना की वजह से सात हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.

 

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस से भारत में तीसरी मौत, मुंबई में 64 साल के बुजुर्ग ने तोड़ा दम


संबंधित समाचार