होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Corona Variant Omicron Symptom: ये है कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के लक्षण

Corona Variant Omicron Symptom: ये है कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के लक्षण

 

Corona Variant Omicron Symptom : दुनियाभर के देशों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दहशत पैदा कर दी है। इसका खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। दुनिया भर के देश इससे बचने के लिए सावधानी बरत रहे हैं। साउथ अफ्रीका की डॉक्टर एंजेलीके कोएट्जी ने ओमिक्रॉन के लक्षणों को लेकर खुलासा किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष एंजेलिक कोएत्ज़ी ने एक अंग्रेजी न्यूज एजेंसी को बताया कि उन्होंने पिछले 10 दिनों में लगभग 30 रोगियों को देखा है, जिनकी कोविड​​-19 रिपोर्ट पॉजिटीव आई। मगर उनमें अपरिचित लक्षण थे। उन्होंने बताया कि जो मरीज उनके पास उनमें लगभग सभी की उम्र 40 साल के आस-पास थी और उन्होंने हॉफ वैक्सीनेशन ही कराया था। मरीजों को ज्यादा थकावट महसूस हो रही थी, उनकी मांसपेशियों में हल्का दर्द और एक "खरोंच वाला गला" और सूखी खांसी भी थी। केवल कुछ का तापमान थोड़ा अधिक था। ये बहुत ही हल्के लक्षण है। हालांकि यह लक्षण अभी एक छोटे ग्रुप पर ही देखे गए हैं।

खबरों की मानें तो कोरोना के इस वेरिएंट को डेल्टा वेरिएंट से 6 गुना ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। यह खुलासा दक्षिण अफ्रीका समेत अन्य देशों में ओमिक्रॉन इंफेक्शन के प्रारंभिक विश्लेषण पर किया गया है। यह इम्यून सिस्टम को भी चकमा देने में भी माहिर हो सकता है। इसलिए सावधान रहें और कोविड नियमों का पालन करते रहें।

यह भी पढ़ें- साउथ अफ्रीका से कर्नाटक पहुंचे 2 लोग कोरोना संक्रमित, डेल्टा वैरिएंट की पुष्टि


संबंधित समाचार