होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हाटी समुदाय के लिए हुई एसटी दर्जे की घोषणा को कांग्रेस ने बताया वीरभद्र सिंह की मांग

हाटी समुदाय के लिए हुई एसटी दर्जे की घोषणा को कांग्रेस ने बताया वीरभद्र सिंह की मांग

 

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस (Himachal Congress) ने हाटी समुदाय (Hati community) को जनजातीय का दर्जा देने की घोषणा को पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वीरभद्र सिंह (Virbhadra Singh) की मांग बताया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सांसद प्रतिभा सिंह (Pratibha Singh) ने सिरमौर (Sirmour) जिला के हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा मिलने पर बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि सिरमौर जिला के लोग अपनी इस मांग को लेकर काफी लंबे समय से संघर्षरत थे।

प्रतिभा सिंह ने आगे कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपने शासनकाल के दौरान केंद्र सरकार से प्रदेश में हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने की मांग की थी। प्रतिभा सिंह ने इस फैसले को तुरंत लागू करने के लिए सरकार से कहा है। उन्होंने इस फैसले को प्रदेश विधानसभा चुनावों के मद्देनजर लिया गया निर्णय करार देते हुए कहा है कि अब देखना ये होगा कि सरकार इसे कब तक लागू करती है।

उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में केंद्र सरकार ने प्रदेश की भाजपा सरकार (BJP Govt) को राजनैतिक लाभ देने के लिए यह फैसला लिया है। उन्होंने आशंका जताई है कि कहीं यह फैसला चुनावी जुमला ही साबित होकर न रह जाए। उधर, अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रवक्ता अलका लांबा (Alka Lamba) ने घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि भाजपा चुनावों में हार के डर से अब फैसले लेने लगी है।

यह भी पढ़ें- चंद्रताल झील में डूबा युवक, सुंदरनगर से बुलाई गई गोताखोर की टीम


संबंधित समाचार