होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Congress Chintan Shivir: कांग्रेस ने नव संकल्प चिंतन शिविर में 'एक परिवार, एक टिकट' को दी मंजूरी

Congress Chintan Shivir: कांग्रेस ने नव संकल्प चिंतन शिविर में 'एक परिवार, एक टिकट' को दी मंजूरी

 

राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर (Udaipur) में तीन दिन तक हुए 'नव संकल्प चिंतन शिविर' (Chintan Shivir) में कांग्रेस (Congress) ने कुछ अहम और बड़े फैसले लिए हैं। कांग्रेस ने यह तय किया है कि अब से एक परिवार के एक ही सदस्य को टिकट मिलेगा। हालांकि, इसमें यह शर्त जोड़ी गई है कि अगर किसी नेता के परिवार का कोई सदस्य चुनाव लड़ने के लिए मैदान में आना चाहता है और उसने पार्टी के लिए कम से कम पांच साल तक अच्छे से काम किया है तो उसे टिकट दे दिया जाएगा।

चिंतन शिविर में अलग-अलग समितियों के प्रस्तावों को लेकर कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक (Congress Working Committee meeting) में चर्चा हुई। इसके बाद, सोनिया गांधी ने इन प्रस्तावों को अपनी मंजूरी दे दी। इस बैठक के दौरान जिन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है उनमें- 'एक परिवार, एक टिकट', सभी स्तर पर 50 से कम उम्र वालों को 50 प्रतिशत का आरक्षण' शामिल हैं।

खास राजनीतिक सलाह समूह बनेगा
'एक परिवार, एक टिकट' के अनुसार, किसी नेता के बेटे या बेटियों और अन्य रिश्तेदारों को टिकट नहीं दिया जाएगा। अगर उन्हें टिकट लेना है तो उन्हें पार्टी के लिए कम से कम पांच साल तक लगन से काम करना होगा। इसके बाद ही पार्टी टिकट देगी। इतना ही नहीं कांग्रेस की तरफ से एक और प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है जिसके अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष की फैसले लेने में मदद करने, संगठन और नीतिगत मुद्दों पर एक राय बनाने के लिए एक छोटा राजनीतिक सलाह समूह बनाया जाएगा।



इसके अलावा, कांग्रेस वर्किंग कमिटी ने संसदीय बोर्ड (parliamentary board) की कार्य प्रणाली को बदलने वाले प्रस्ताव को खारिज कर दिया। अब हर राज्य में एक पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी का गठन किया जाएगा। इतना ही नहीं पार्टी के नेताओं को ट्रेनिंग देने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का निर्माण किया जाएगा। साथ ही, चुनाव के मैनेजमेंट के लिए भी एक खास टीम का गठन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Corona Update : 24 घंटे में कोरोना के 2487 नए केस आए सामने, 13 की मौत


संबंधित समाचार