होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Punjab University से संबद्ध हों हरियाणा के कॉलेज : मनोहर लाल

Punjab University से संबद्ध हों हरियाणा के कॉलेज : मनोहर लाल

 

Haryana:हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने हरियाणा के उच्च शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए एक अहम बैठक की। पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित की अध्यक्षता में आज हरियाणा के सीएम मनोहर लाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ पंजाब यूनिवर्सिटी के विभिन्न विषयों को लेकर बैठक आयोजित की। इसमें पंजाब विश्वविद्यालय में हरियाणा की हिस्सेदारी की बहाली और हरियाणा के कॉलेजों की पंजाब विश्वविद्यालय से संबद्धता जैसे विषयों पर चर्चा की।

 

केंद्र के साथ मिलकर पंजाब विश्वविद्यालय को आगे बढ़ाएगी हरियाणा सरकार
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बैठक में पुन: कहा कि पंजाब पुनर्गठन अधिनियम, 1966 के तहत पंजाब विश्वविद्यालय में हरियाणा का हिस्सा दिया गया था। हरियाणा के कॉलेज और क्षेत्रीय केंद्र पंजाब विश्वविद्यालय से संबद्ध थे, लेकिन 1973 को एक अधिसूचना जारी कर इसे समाप्त कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि आज के युग में अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से भी राज्यों के कॉलेजों की संबद्धता हो रही है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य है कि सभी शिक्षण संस्थान देश की उन्नति में सहयोग करें। सभी राज्यों का आपसी संबंध और प्रगाढ़ हों। इसलिए हरियाणा के कॉलेजों की संबद्धता पंजाब विश्वविद्यालय से  हो। सीएम ने यह भी कहा कि केंद्र के साथ मिलकर हरियाणा सरकार पंजाब विश्वविद्यालय को आगे बढ़ाएगी, ताकि विश्वविद्यालय समृद्ध बने ।

हम पंजाब के साथ, यहां के कॉलेज भी हरियाणा से जुड़ सकते हैं
सीएम मनोहर लाल ने पंजाब सरकार से कहा कि युवाओं के भविष्य के लिए पंजाब के कॉलेज भी यदि हरियाणा के साथ जुड़ना चाहें तो हम उनका स्वागत करते हैं। बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सकारात्मक रुख दिखाते हुए इन विषयों को अंतिम रूप देने के लिए कुछ समय मांगा। पंजाब यूनिवर्सिटी की ग्रांट और हरियाणा के कॉलेजों को मान्यता मिलने के संबंध में दोनों प्रदेशों के CM की गवर्नर BL पुरोहित के साथ 5 जून को दोबारा मीटिंग होगी। इसमें शिक्षा व्यवस्था की मजबूती के लिए पंजाब-हरियाणा के बीच कोई समझौता भी किया जा सकता है।

 


संबंधित समाचार