होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

G20 बैठक के लिए भारत आएंगे चीन के विदेश मंत्री, दो मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में करेंगे शिरकत

G20 बैठक के लिए भारत आएंगे चीन के विदेश मंत्री, दो मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में करेंगे शिरकत

 

Delhi: दिल्ली में 2 मार्च को होने वाली जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक में चीन के विदेश मंत्री किन गांग हिस्सा लेने वाले हैं. किन गांग की उपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर, प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, “जी -20 को वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्रमुख चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. जी -20 विदेश मंत्रियों की बैठक सकारात्मक संकेत भेजती है, यह सुनिश्चित करने के लिए चीन सभी पक्षों के साथ काम करने के लिए तैयार है.”

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि बैठक में हिस्सा लेने के लिए किन गांग इस सप्ताह भारत की यात्रा करेंगे. उन्हें उनके भारतीय समकक्ष एस जयशंकर ने निमंत्रण भेजा था. बता दें यूक्रेन संघर्ष को लेकर रूस और पश्चिमी देशों के बीच बढ़ते टकराव के बीच वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए जी-20 देशों के विदेश मंत्री एक और दो मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में बैठक करेंगे.

इन देशों के नेता भी होंगे बैठक में शामिल
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, फ्रांस से कैथरीन कोलोना, चीनी विदेश मंत्री किन गांग, जर्मनी की अन्नालेना बेयरबॉक और ब्रिटिश विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली उन लोगों में शामिल हैं जो भारत की मेजबानी वाली बैठक में भाग लेने वाले हैं.

1 मार्च को भव्य समारोह का होगा स्वागत
बैठक के एजेंडे की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि मेहमानों का एक मार्च को भव्य समारोह में स्वागत किया जाएगा, जबकि विभिन्न चुनौतियों पर महत्वपूर्ण विचार-विमर्श दो मार्च को रायसीना हिल्स स्थित राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र (आरबीसीसी) में होगा.

जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और जी-20 सदस्य देशों के केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बेंगलुरु में हुई बैठक के कुछ दिन बाद ही यह बैठक हो रही है. बेंगलुरु की बैठक में यूक्रेन विवाद को लेकर पश्चिमी शक्तियों और रूस-चीन गठजोड़ के बीच तीखे मतभेदों को लेकर संयुक्त बयान जारी नहीं हो सका था. बैठक में बहुपक्षवाद, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा और विकास सहयोग,

आतंकवाद का मुकाबला, नए और उभरते खतरों, वैश्विक कौशल मानचित्रण और मानवीय सहायता और आपदा राहत पर विचार-विमर्श होने की उम्मीद है.


संबंधित समाचार