होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

15 से 18 साल के बच्चे 1 जनवरी से Cowin app पर कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन, ये है तरीका 

15 से 18 साल के बच्चे 1 जनवरी से Cowin app पर कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन, ये है तरीका 

 

देश में कोरोना (Coronavirus) के बढते मामलों के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने बीते दिनों 15 से 18 साल तक की आयु के सभी बच्चों के वैक्सीन लगने का ऐलान किया था। जो 3 जवनरी से शुरू हो रहा है। इसके लिए सभी बच्चों को पहले 'कोविन ऐप (CoWIN App) पर एक जनवरी सभी को रजिस्ट्रेशन करना होगा। ओमिक्रॉन के अब तक 19 राज्यों में संक्रमित मरीजों की संख्या 500 के पार पहुंच चुकी है।

आपको 25 दिसंबर की रात को पीएम मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए सतर्क रहने की सलाह दी थी। साथ ही कहा था कि 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए प्रीकॉशन डोज और 15 साल से लकेर 18 साल तक के बच्चों के वैक्सीन लगेगी। 15 से 18 साल के बच्चों को दी जाने वाली वैक्सीन के लिए CoWIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।

1 जनवरी पूरे देश में पंजीकरण कराने वाले बच्चों को 3 जनवरी से स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी। वहीं सरकार ने फैसला किया है कि 10 जनवरी 2022 से स्वास्थ्य सेवा और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज दी जाएगी।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक द्वारा बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन कोवैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दे दी है। डीसीजीआई की मंजूरी मिलने के बाद अब यह टीका 12 से 18 साल की उम्र के बच्चों को लगाया जा सकेगा। इधर, पीएम नरेंद्र मोदी ने भी 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन देने का ऐलान किया था। 15 से 18 साल के बच्चे एक जनवरी से कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

इसके लिए कोविन ऐप में जरूरी बदलाव किए गए हैं। यहां 10वीं आईडी कार्ड जोड़ा गया है। इसे स्टूडेंट आईडी कार्ड नाम दिया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि कुछ बच्चों के पास आधार कार्ड या कोई अन्य पहचान पत्र न होने पर वह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

'कोविन ऐप (CoWIN App) पर ऐसे करवा सकेंगे रजिस्ट्रेशन 

1. मोबाइल नंबर की मदद से कोविन ऐप में लॉग इन करें। 

2. किसी भी फोटो वाले आईडी प्रूफ के विकल्प का चयन करें। जैसे स्कूल आईडी कार्ड या आधार कार्ड। 

3. अपना चुना हुआ आईडी नंबर दर्ज करें, फिर जेंडर और डेट ऑफ बर्थ चुनें। 

4. सदस्य जोड़ने के बाद अपने शहर का पिन नंबर डाले और निकटतम टीकाकरण केंद्र को सिलेक्ट करें। 

5. इसके बाद आप अपनी सुविधा के अनुसार, वैक्सीन का स्लॉट चुनें। 

6. टीकाकरण केंद्र पर आपको रेफरेंस आईडी और सीक्रेट कोड देना होगा। जो आपको रजिस्ट्रेशन करने पर मिलता है। इसी तरह आप अपने लॉगिन में अन्य सदस्यों को जोड़कर अपना वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या अपने अन्य भाई बहनों का भी रजिस्ट्रेशन ऐसे ही कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उनकी उम्र 15 से 18 साल होनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें- Corona Vaccine: नए बूस्टर डोज फॉर्मूले पर केंद्र सरकार कर रही तैयारी! जानिए पूरी जानकारी


संबंधित समाचार