होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Char Dham Yatra 2022: सड़क धंसने से फिर बंद हुआ यमुनोत्री हाईवे, हार्ट अटैक से 6 यात्रियों की मौत

Char Dham Yatra 2022: सड़क धंसने से फिर बंद हुआ यमुनोत्री हाईवे, हार्ट अटैक से 6 यात्रियों की मौत

 

उत्तरकाशी (Uttarkashi) जिले में स्यानाचट्टी (Syanachatti) और रानाचट्टी (ranachatti) के बीच सड़क धंसने से शुक्रवार शाम को फिर से यमुनोत्री हाईवे (Yamunotri Highway) बड़े वाहनों के लिए बंद कर दिया गया। इससे यमुनोत्री क्षेत्र में तीन हजार यात्री बीच मझधार में ही फंस गए। डामटा से जानकीचट्टी के बीच भी तमाम यात्री यमुनोत्री हाईवे खुलने का अब इंतजार कर रहे हैं। एनएच के अधिशासी अभियंता राजेश पंत ने इस पर बताया कि, जल्द ही मार्ग खोल दिया जाएगा।

उधर, विभिन्न प्रांतों से चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2022) पर आए छह श्रद्धालुओं की हार्ट अटैक के कारण मौत हो गई। इस बारे में रुद्रप्रयाग (Rudraprayag) के सीएमओ डॉ.बीके शुक्ला ने बताया कि शुक्रवार को 61 वर्षीय प्रदीप कुलकर्णी निवासी पुणे, महाराष्ट्र, और 57 वर्षीय बंशीलाल निवासी मंदसौर, मध्य प्रदेश की मृत्यु हो गई। बदरीनाथ (Badrinath) में 55 वर्षीय बीना बेन निवासी गुजरात की भी हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई।

वहीं, ऋषिकेश (Rishikesh) में चारधाम की यात्रा करके लौटे 65 वर्षीय अवधेश नारायण तिवारी पुत्र शिव प्रसाद तिवारी निवासी साहो आमला गोरखपुर, यूपी की हार्ट अटैक (Heart Attack) से मौत हो गई। वहीं, हरिद्वार (Haridwar) और ऋषिकेश के मंदिरों के दर्शन के लिए आईं 49 वर्षीय सौरभ बाई निवासी धार, मध्य प्रदेश और 58 वर्षीय उमेश दास जोशी निवासी मलाड, मुंबई की भी हार्ट अटैक आने से मृत्यु हो गई।

हरिद्वार और ऋषिकेश में 9500 यात्री फंसे
बता दें कि चारधाम यात्रा पर जा रहे तीर्थयात्रियों के लिए अब ऑफलाइन पंजीकरण को रोक दिया गया है। रजिस्ट्रेशन के बिना तीर्थ यात्रियों को ऋषिकेश से ऊपर नहीं जाने दिया जा रहा है। ऐसे में ऋषिकेश, हरिद्वार समेत आसपास के इलाकों में ही साढ़े नौ हजार तीर्थयात्री फंस गए हैं। सभी के होटल, धर्मशाला और लॉज में शरण ली हुई है, जिस वजह से ऋषिकेश और हरिद्वार पूरी तरह से पैक हो गए हैं।

अब ऑफलाइन पंजीकरण की सख्त व्यवस्था
पर्यटन विभाग (tourism department) ने ऑफलाइन पंजीकरण की व्यवस्था को और भी सख्त कर दिया है। इस पर सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने कहा कि अब ऑफलाइन पंजीकरण सिर्फ एक सप्ताह के अंदर का ही होगा। एक सप्ताह से ज्यादा समय का पंजीकरण नहीं होगा।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण पर एक हफ्ते की रोक, बताया ये कारण


संबंधित समाचार