होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि से पहले इन कार्यों की करलें तैयारी , मां दुर्गा का मिलेगा आर्शिवाद

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि से पहले इन कार्यों की करलें तैयारी , मां दुर्गा का मिलेगा आर्शिवाद

 

Chaitra Navratri 2023: सनातन धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व होता है। इस बार चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से प्रारंभ हो रही है चैत्र नवरात्रि में मां जगत जननी जगदंबा की उपासना और व्रत रखा जाता है। इतना ही नहीं चैत्र नवरात्रि के पहले दिन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को कलश की स्थापना किया जाता है। चैत्र नवरात्रि में विधि-विधान पूर्वक मां जगत जननी की आराधना की जाती है मान्यता है कि इस 9 दिन देव लोक से मां जगत जननी जगदंबा अपने भक्तों के बीच में रहती हैं और उनकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं।

नवरात्रि में मां अंबे का आर्शिवाद प्राप्त करने के लिए वैसे तो कई उपाय किए जाते हैं, कोई पूजा पाठ से माता को प्रसन्न करता है तो कोई 9 दिन व्रत रखकर माता जगजननी को प्रसन्न करता है। इतना ही नहीं ज्योतिष शास्त्र द्वारा नवरात्रि में कुछ उपाय करने से आर्थिक उन्नति नकारात्मक शक्तियां खत्म होती है और रिद्धि सिद्धि सुख समृद्धि का वास होता है।

22 मार्च से शुरू होगी चैत्र नवरात्रि
इस साल चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रही है। चैत्र नवरात्रि में मां जगदंबा का आगमन देवलोक से पृथ्वी पर होता है और यह मान्यता है 9 दिनों तक मां जगत जननी जगदंबा पृथ्वी लोक पर निवास करती हैं। इन 9 दिनों में शक्ति का उपासना करने का आर्थिक उन्नति के लिए वास्तु दोष का नाश करने के लिए और नाना प्रकार के रिद्धि सिद्धि के लिए अनेक उपाय किए जाते हैं।

आपको बता दें कि नवरात्रि में 9 दिनों तक मां दुर्गा अपने भक्तों के बीच में रहती हैं। नवरात्रि पर मां जगत जननी के स्वागत में घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह लगाना चाहिए ओम का निशान लगाना चाहिए इससे मां जगत जननी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर आशीर्वाद की वर्षा करती हैं।

ये उपाय करने से होगी मां भगवती की कृपा
नवरात्रि पर मां को खुश करने के लिए कलश की स्थापना करना भी शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक कलश की स्थापना ईशान कोण पर ही करना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि ईशान कोण पर सभी देवी देवताओं का वास माना जाता है। नवरात्रि पर कन्या पूजन और उनको भोजन कराने का भी विशेष महत्व माना जाता है। नवरात्रि अष्टमी और नवमी तिथि को विशेषकर कन्याओं का पूजन और भोजन कराना चाहिए, इससे मां का आर्शिवाद मिलता है और घर में धनलक्ष्मी की कोई कमी नहीं होती।

नवरात्रि में घर में दीपक जलाने का भी विशेष महत्व माना जाता है दीपक जलाने से आर्थिक संपन्नता समृद्धि का प्रतीक माना जाता है ऐसी स्थिति में नवरात्र में अखंड ज्योति जरूर जलाएं। ऐसा करने से मां जगत जननी जगदंबा अपने भक्तों की झोली भर्ती है और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं।
 


संबंधित समाचार