होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

CBSE ने किया साफ, जरूर होंगे 10वीं और 12वीं के 29 मेन एग्जाम

CBSE ने किया साफ, जरूर होंगे 10वीं और 12वीं के 29 मेन एग्जाम

 

कोरोना वायरस (कोविड-19) के कहर के चलते देश में 3 मई तक लॉकडाउन किया गया है। इसके चलते सीबीएसई की कई परीक्षाएं बची रह गई थी। जिसको लेकर अभ‍िभावक और बोर्ड परीक्षार्थी एग्जाम और रिजल्ट को लेकर चिंता में हैं। इस बीच सीबीएसई ने आज कहा है कि 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाओं के आयोजन को लेकर उसके फैसले में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

लॉकडाउन खत्म होने और स्थिति सामान्य होने के बाद ही सीबीएसई मुख्य 29 विषयों के पेपरों का कार्यक्रम जारी करेगी। सीबीएसई ने यह भी कहा कि परीक्षा की सूचना 10 दिन पहले दी जाएगी। लॉकडाउन खत्म होने के बाद स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही परीक्षाओं के आयोजन का फैसला लिया जाएगा।

दरअसल, सीबीएसई ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, '10वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। यह फिर से दोहराया जाता है कि बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के 29 मुख्य विषयों की परीक्षा कराने के अपने उस फैसले पर कायम है जिसका उल्लेख उसने 1 अप्रैल 2020 को जारी सर्कुलर में भी किया था।'

वही, 1 अप्रैल 2020 को जारी सर्कुलर में सीबीएसई ने कहा है कि परीक्षा के नए शेड्यूल को लेकर कोई भी फैसला हायर एजुकेशन अथॉरिटी से सलाह मशविरा करने के बाद लिया जाएगा। नई तारीखें एंट्रेंस एग्जाम व एडमिशन की डेट्स को ध्यान में रखकर तय की जाएंगी। इसी सर्कुलर में सीबीएसई ने पहली कक्षा से 8वीं तक के सभी छात्रों को प्रमोट करने का ऐलान किया था और साथ ही कहा था कि 9वीं और 11वीं के छात्र इंटरनल असेसमेंट, टेस्ट, प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर पास किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- अमेरिका में कोरोना वायरस के 10 लाख मामलों का राष्ट्रपति ट्रंप ने किया बचाव, बताई ये वजह


संबंधित समाचार