होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

26 फरवरी से शुरू होगा हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र, इस दिन CM जयराम ठाकुर पेश करेंगे बजट

26 फरवरी से शुरू होगा हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र, इस दिन CM जयराम ठाकुर पेश करेंगे बजट

 

हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 26 फरवरी से शुरू होगा जो 20 मार्च तक चलेगा। हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर छह मार्च को वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगे। बता दें कि सीएम के पास वित्त विभाग भी है। बजट सत्र राज्यपाल बडारू दत्तात्रेय के अभिभाषण के साथ शुरू होगा तथा 8 से 12 मार्च तक बजट पर चर्चा होगी। वही, 15 से 18 मार्च तक बजट अनुमान की मांगों पर चर्चा एवं मतदान होगा।

इसके अलावा 5 मार्च और 19 मार्च को प्राइवेट मेंबर डे होगा। यह जानकारी विधानसभा के अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने बजट सत्र की तैयारियों का जायजा लेने के बाद पत्रकारों को दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि 26 फरवरी से शुरू होने जा रहे बजट सत्र को शांतिपूर्वक चलाने के लिए 25 फरवरी को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। जिसमें कांग्रेस और बीजेपी विधायक दल के अलावा माकपा के विधायक राकेश सिंघा भी भाग लेंगे।

बैठक जनहित के मुद्दों पर सदन में चर्चा करने और सत्र की कार्यवाही शांतिपूर्वक तरीके से चलाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष दोनों विधायक दलों से सहयोग की अपील करेंगे। बता दें कि कांग्रेस विधायक दल की ओर से नेता प्रतिपक्ष, भाजपा विधायक दल की ओर से संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज सर्वदलीय बैठक में शामिल होंगे। 25 फरवरी को ही भाजपा और कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी होगी।

वही, विपिन सिंह परमार ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्यों को समय रहते पूर्ण किया जाए और सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए। इसके अलावा परिसर में चल रहे कार्यों पर संतोष व्यक्त करते हुए परमार ने कहा कि विधानसभा सचिवालय सत्र के आयोजन के लिए पूरी तरह से सजग और सक्षम है।

उन्होंने सदस्यों से आग्रह किया कि बजट सत्र एक महत्वपूर्ण सत्र है तथा सभी सदन के समय का सदुपयोग जनहित से जुड़े मुद्दों को उठाने के लिए करना चाहिए। प्रश्नों व चर्चा के माध्यम से इन्हें प्रमुखता से उठाकर अपनी भागी दारी सुनिश्चित करनी चाहिए। वही, विधानसभा के अध्यक्ष ने कोविड-19 को देखते हुए पूर्व की भांति सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के दिशा निर्देश भी जारी किए।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में 5 दिनों तक भारी बारिश-बर्फबारी के आसार


संबंधित समाचार