होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Budget 2022: इस बार बजट में आम आदमी के लिए क्या होगा खास? जानिए

Budget 2022: इस बार बजट में आम आदमी के लिए क्या होगा खास? जानिए

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को अपना चौथा बजट पेश करने की तैयरी में हैं। बजट 2022 पेश होने में अब कुछ ही समय रह गया हैं, इसी के साथ इस बार बजट में क्या घोषणा हो सकती है, चारों तरफ सिर्फ यही चर्चा है। बीते वर्ष वित्त मंत्री ने विकास के एजेंडे को आगे बढ़ाते हुए आम आदमी के जीवन को सरल बनाने के लिए कई योजनाएं और नीतियां शुरू की थीं। आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना (Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana) से लेकर वाहन स्क्रैपिंग नीति (Vehicle Scraping Policy) तक आम आदमी के लिए कई घोषणाएं की थीं।

इस साल के बजट में आम आदमी को मिल सकती है राहत
उम्मीद की जा रही है कि आने वाले इस साल आने वाले बजट के साथ ही वित्त मंत्री आर्थिक सुधार को गति देने के लिए कई घोषणाएं कर सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीतारमण देश में उद्यमिता (entrepreneurship) को बढ़ावा देने के लिए भी फैसला ले सकती हैं। पिछले बजट में, सरकार ने कर व्यवस्था (Tax System) में कोई बदलाव नहीं किया था यानी करदाताओं के लिए कोई महत्वपूर्ण राहत की घोषणा नहीं की गई थी।

हालांकि, आगामी बजट आम आदमी के लिए कुछ राहत ला सकता है। पिछले बजट में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बड़ी राहत की घोषणा की गई थी। नए नियम के मुताबिक, 75 वर्ष से अधिक उम्र के करदाता और पेंशन और जमा से आय वाले करदाता आयकर रिटर्न से छूट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आगामी बजट में सरकार देश की शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए भी नई घोषणाएं कर सकती है। इसके अलावा सरकार आम आदमी की सुविधा के लिए नए राजमार्ग, रेलवे, हवाई मार्ग और जलमार्ग जैसे बुनियादी ढांचे से संबंधित नए घोषणाएं भी कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- श्रीलंका ने भारत की सहायता से शुरू की लग्जरी रेल सेवा


संबंधित समाचार