होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

BUDGET 2019: अमीरों पर सरकार ने लगाया सरचार्ज, 2 करोड़ से ज्यादा कमाई पर 3 फीसदी अतिरिक्त सरचार्ज

BUDGET 2019: अमीरों पर सरकार ने लगाया सरचार्ज, 2 करोड़ से ज्यादा कमाई पर 3 फीसदी अतिरिक्त सरचार्ज

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट मोदी सरकार का बजट पेश कर दिया है। बजट में सरकार ने देश के अमीरों पर अतिरिक्त टैक्स यानी सरचार्ज लगाने का ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि अमीरों पर जो यह बोझ दिया जा रहा है वह वो आसानी से सह लेंगे। दरअसल किसी भी बजट में आम आदमी के लिए टैक्स का मसला हमेशा सबसे बड़ी टेंशन होती है। इसी कड़ी में देश के करोड़पतियों पर बजट में आयकर सरचार्ज बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश का बजट पेश करते हुए कहा कि देश के विकास के लिए 2 करोड़ से ज्यादा कमाने वालों पर सरचार्ज लगाया जा रहा है। वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि जिनकी आमदनी सालाना 2 करोड़ से 5 करोड़ के बीच है, उनकर 3 फीसदी अतिरिक्त सरचार्ज लगाया जाएगा, जबकि 5 करोड़ से ज्यादा आमदनी वालों पर 7 फीसदी तक सरचार्ज लगाने का बजट में प्रावधान किया गया है। 

हालांकि बजट में मिडिल क्लास को आयकर में किसी तरह राहत नहीं दी गई। गौरतलब है कि 1 फरवरी को मोदी सरकार के कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश करते हुए तब के वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने मिडिल क्‍लास को तोहफा देते हुए 5 लाख रुपये तक की कमाई को टैक्‍स के झंझट से मुक्‍त कर दिया था। इसके साथ ही उन्‍होंने नई सरकार में टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव के भी संकेत दिए थे। लेकिन मिडिल क्लास का अब बजट में हाथ खाली रह गया। आयकर स्‍लैब में कोई बदलाव नहीं हुआ।


संबंधित समाचार