होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बिल गेट्स को यकीन भारतीय अर्थव्यवस्था के पास तेज गति से विकास करने की पूरी क्षमता

बिल गेट्स को यकीन भारतीय अर्थव्यवस्था के पास तेज गति से विकास करने की पूरी क्षमता

 

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर बिल गेट्स को यकीन है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के पास बेहद तेज गति से विकास करने की पूरी क्षमता है। उनके मुताबिक अगले एक दशक में भारत की विकास गति इतनी तेज होगी कि लोग गरीबी से उबर सकेंगे और सरकार स्वास्थ्य व शिक्षा जैसी प्राथमिकताओं में बड़ा निवेश कर सकेगी।

उन्होने आधार कार्ड जैसे पहचान तंत्र विकसित करने और फाइनेंशियल सर्विसेज और फार्मा सेक्टर में बेहतर प्रदर्शन के लिए सरकार की प्रशंसा भी की। भारत को लेकर गेट्स का यह भरोसा ऐसे वक्त में सामने आया है, जब एशिया की इस तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की विकास दर गिर रही है। जानकारों को ऐसी आशंका है कि देश की इकोनॉमी पर यह दबाव लंबे वक्त तक रह सकता है।

भारत में अपने फाउंडेशन के कार्यो की प्रगति की समीक्षा के लिए तीन दिवसीय दौरे पर आए गेट्स ने कहा, निकट भविष्य के बारे में मैं ज्यादा कुछ नहीं कह सकता। लेकिन अगले एक दशक के बारे में मेरा मानना है कि बेहद तेज विकास की पूरी क्षमता है। यह ऐसा विकास होगा जो लोगों को गरीबी से बाहर निकालेगा और सरकार को स्वास्थ्य और शिक्षा जैसी प्राथमिकताओं में निवेश के रास्ते खोलेगा।’ उन्होंने कहा कि हर किसी को उम्मीद है कि भारत सचमुच तेज विकास दर हासिल करेगा। इसकी वजह यह है कि भारत के पास इसकी भरपूर क्षमता है।


संबंधित समाचार