होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अग्निवीरों की भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव, ये स्कॉलर्स कर सकेंगे आवेदन

अग्निवीरों की भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव, ये स्कॉलर्स कर सकेंगे आवेदन

 

Agnipath Scheme: केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा लाई गई तीनों सेनाओं में जवानों की भर्ती की अग्निपथ योजना को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है। बता दें कि इस योजना में अब उन लोगों को भी आवेदन का मौका मिल सकेगा, जिन्हें अभी तक इससे बाहर रखा गया था।

दरअसल 16 फरवरी की एक नोटिफिकेशन (Job Notification) जारी किया गया था जिसमें कहा गया अग्निवीर (जनरल ड्यूटी) (ऑल आर्म्स) के लिए कक्षा 10वीं पास उम्‍मीदवार फॉर्म भर सकते हैं।

अब कौन कर सकते हैं आवेदन
इसके साथ ही अग्निवीर (टेक्निकल) (ऑल आर्म्‍स) के लिए 12वीं पास कैंडिडेट आवेदन दाखिल कर सकते हैं। इसके अलावा नए बदलाव के मुताबिक अब अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) के लिए आईटीआई-पॉलिटेक्न‍िक (ITI-Polytechnics) पास करने वाले युवा भी आवेदन कर सकते हैं। इस नए बदलाव के चलते अधिक युवाओं को मौका मिलेगा। वहीं रोगजार पाने की नजर से भी यह बदलाव काफी अहम माना जा रहा है।

प्री स्किल्ड होने के चलते ट्रेनिंग टाइम कम लगेगा
दरअसल कवायद है कि सेना में प्री स्किल्ड युवाओं को भर्ती करने के लिए प्रोत्साहन मिले। खास बात यह भी है कि इनके पहले से कुशल होने के चलते ट्रेनिंग टाइम भी कम होगा। वहीं अग्निवीर के क्‍लर्क (स्‍टोर कीपर) पदों के लिए 12 पास किए युवा (न्‍यूनतम 60 प्रतिशत नंबरों के साथ) अप्लाई कर सकते हैं। मालूम हो कि आठवी से 10वीं पास युवा अग्निवीर ट्रेड्समैन पदों खातिर आवेदन कर सकते हैं।

क्या है अग्निपथ स्कीम
केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना युवा अग्निवीर पद के लिए आवेदन करेंगे। यह योजना भारतीय सेना के तीनों विंग के लिए है। इसमें भर्ती होने वाले अग्निवीरों का कार्यकाल चार साल होगा। वहीं 4 साल बाद भर्ती किए गए 25 फीसदी युवाओं को स्थायी भर्ती मिलेगी। इसकी घोषणा केंद्र सरकार ने 14 जून को की थी।

उम्र कितनी हो
अग्निवीर पद के लिए आवेदक की उम्र 17.5 वर्ष और अधिकतम उम्र 23 वर्ष होनी चाहिए। इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक इंडियन आर्मी के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।


संबंधित समाचार