होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

इस साल रामजन्मभूमि मंदिर में पहली बार होगा होली का उत्सव, उड़ेगा गुलाल, रामलला देंगे आशीर्वाद

इस साल रामजन्मभूमि मंदिर में पहली बार होगा होली का उत्सव, उड़ेगा गुलाल, रामलला देंगे आशीर्वाद

 

अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में इस साल पहली बार होली पूरी भव्यता से मनाई जाएगी। ऐसे में यह पहली होली है जब राम लला की मूर्ति एक तंबू में नहीं बल्कि एक मंदिर में स्थापित की गई है। राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी और आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा, “राम लला तीन दशकों तक एक अस्थायी तम्बू के अंदर रहे और उन्हें उत्सव से दूर रखा गया। वह अपने जन्मस्थान की मुक्ति के बाद इस वर्ष भक्तों को आशीर्वाद देंगे।"

वहीं, मंदिर ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा ने कहा, “मुगल बादशाह बाबर के सेनापति मीर बाकी के 1528 में परिसर पर हमला करने के बाद, यहां होली का उत्सव धूमधाम और पारंपरिक तरीके से नहीं मनाया जाता था। पांच सौ साल बाद हम राम लला के दरबार में रंगों का त्योहार मनाएंगे। एक नए युग की शुरूआत हो गई है।"

ऐसे में राम लला के दरबार में उत्सव में प्राकृतिक रंगों और सुगंधित ‘गुलाल’ का इस्तेमाल किया जाएगा। मंदिर परिसर के विभिन्न हिस्सों को फूलों से सजाया जाएगा, जो देश के विभिन्न हिस्सों से लाए गए हैं।  राम मंदिर ट्रस्ट ने होली के लिए किए जाने वाले अनुष्ठानों पर पुजारियों के साथ चर्चा शुरू कर दी है। जश्न दोगुना हो जाएगा क्योंकि राम मंदिर का निर्माण भी शुरू हो गया है। 

यह भी पढ़ें- अब किसानों तक सीधे पहुंचेगा MSP का पूरा फायदा, कई राज्यों ने शुरू की बायोमैट्रिक पहचान


संबंधित समाचार