होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

मुकेश अंबानी बने दुनिया के 7वें सबसे अमीर आदमी, वॉरेन बफे को पीछे छोड़ा

मुकेश अंबानी बने दुनिया के 7वें सबसे अमीर आदमी, वॉरेन बफे को पीछे छोड़ा

 

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफे, गूगल के लैरी पेज और Serge Brin को पीछे छोड़ अब दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। दुनिया के टॉप-10 अमीरों की सूची में पूरे एशिया से मुकेश अंबानी का नाम है। फोर्ब्स के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 70 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। इसी के साथ मुकेश अंबानी ने र्कशायर हैथवे के वॉरेन बफेट, गूगल के लैरी पेज और Serge Brin को पीछे छोड़ दिया है।

20 जून को अंबानी फोर्ब्स की लिस्ट में नौवें स्थान पर थे। पिछले 20 दिनों में मुकेश अंबानी की संपत्ति 5.4 अरब डॉलर बढ़ गई है। जिसकी वजह से मुकेश अंबानी नौवें से सातवें स्थान पर आ गए हैं। बता दें कि फोर्ब्स के रियल टाइम बिलियनेयर रैंकिंग्स से हर रोज उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी मिलती है। दुनिया भर के अलग-अलग शेयर बाजारों को खुलने के पांच मिनट बाद यह इंडेक्स अपडेट होता है।

बता दें कि फोर्ब्स ​के रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग्स से हर रोज पब्लिक होल्डिंग्स में होने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी मिलती है. दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शेयर बाजार खुलने के बाद हर 5 मिनट में यह इंडेक्स अपडेट होता है. जिन व्यक्तियों की संपत्ति किसी प्राइवेट कंपनी से संबंधित है, उनका नेटवर्थ दिन में एक बार अपडेट होता है.

आरआईएल दुनिया की सबसे मूल्यवान ऊर्जा कंपनियों के क्लब में भी शामिल हो गया और बाजार पूंजीकरण के मामले में अपने रणनीतिक साझेदार ब्रिटिश तेल प्रमुख बीपी पीएलसी को पीछे छोड़ दिया। बाजार पूंजीकरण की दौड़ में आरआईएल ने जिन अन्य कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है, उनमें टोटल एसए, रॉयल डच शेल शामिल हैं।

दुनिया के टॉप-10 अमीर शख्स 
1- जेफ बेजोस, संपत्ति- 88.2 अरब डॉलर
2- बिल गेट्स, संपत्ति- 110.70 अरब डॉलर
3- बर्नार्ड ऑर्नोल्ट फैमिली, संपत्ति- 108.8 अरब डॉलर
4- मार्क जुकरबर्ग, संपत्ति- 90 अरब डॉलर
5- स्टीव बॉल्मर, संपत्ति- 74.5 अरब डॉलर
6- लैरी एलिसन, संपत्ति- 73.4 अरब डॉलर
7- मुकेश अंबानी, संपत्ति- 70.10 अरब डॉलर
8- वॉरेन बफेट, संपत्ति- 68.20 अरब डॉलर
9- लैरी पेज
10- सर्जी ब्रिन

 


संबंधित समाचार