होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

केजरीवाल को बड़ा झटका, हाईकोर्ट ने कहा- हमारे सामने पर्याप्त सबूत, गोवा चुनाव के लिए पैसा भेजा गया

केजरीवाल को बड़ा झटका, हाईकोर्ट ने कहा- हमारे सामने पर्याप्त सबूत, गोवा चुनाव के लिए पैसा भेजा गया

 

Arvind Kejriwal: दिल्ली शराब घोटाले मामले में गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हाईकोर्ट से बड़ा झटका मिला है। हाई कोर्ट ने गिरफ्तारी व ईडी रिमांड को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी, याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा- कोर्ट ने कहा कि ईडी द्वारा इकट्ठा की गई सामग्री से पता चलता है कि अरविंद केजरीवाल ने साजिश रची थी। केजरीवाल अपराध के पैसे के उपयोग और छिपाने में सक्रिय रूप से शामिल थे। ईडी के मामले से यह भी पता चलता है कि वह निजी तौर पर आम आदमी पार्टी के संयोजक के तौर पर भी शामिल थे। 

हाईकोर्ट ने शराब नीति मामले में मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी-रिमांड को सही ठहराया है। हाईकोर्ट ने कहा कि ED ने हमारे सामने पर्याप्त सबूत पेश किए। हमने बयानों को देखा, जो बताते हैं कि गोवा के चुनाव के लिए पैसा भेजा गया था। इसके साथ ही कोर्टने सरकारी गवाहों पर भी सुनवाई करते हुए कहा कि सरकारी गवाहों के बयान किस तरह रिकॉर्ड किए, इस बात पर शक करना कोर्ट और जज पर कलंक लगाने जैसा है। 

बता दें कि केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सरकारी गवाहों पर संदेह व्यक्त किया था, इस पर अदालत ने कहा है कि मजिस्ट्रेच के सामने सरकारी गवाहों के बयान दर्ज किए गए थे इसलिए उनेक बयान की अहमियत है। अदालत ने आगे कहा है कि कानून सबके लिए बराबर है। कोर्ट किसी सीएम के लिए अलग से कानून नहीं बनाया जा सकता है। हाई कोर्ट ने कहा कि अप्रूवर पर कानून 100 साल पुराना है। जांच के दौरान ईडी घऱ जा सकता है।

अदालत ने कहा कि जांच के लिए ईडी घर जा सकती है। अदालत ने कहा की अप्रूवल का बयान ईडी नहीं कोर्ट लिखता है। जांच किसी की सुविधा के मुताबिक नहीं हो सकत है। दस्तावेज के मुताबिक केजरीवाल साजिश में शामिल रही है। गवाहों पर शक करना कोर्ट पर शक करना है। सरकारी गवाह बनना कोर्ट तय करता है। सरकारी गवाह के बयान दर्ज करने के तरीके पर संदेश करना अदालत और न्यायाधीश पर आपेक्ष लगाना होगा। 

गोरतलब है कि शराब नीति मामले में दिल्ली सीएम को 21 मार्च को ED ने अरेस्ट किया था। ED ने 22 मार्च को केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया था। कोर्ट ने दिल्ली सीएम को 28 मार्च तक ED रिमांड पर भेजा, जिसे बाद में 1 अप्रैल तक बढ़ाया गया। 1 अप्रैल को कोर्ट ने उन्हें 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया।​​​​​​ वह पिछले 9 दिनों से तिहाड़ जेल में बंद हैं।


संबंधित समाचार