होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Armenia - Azerbaijan Clashes: अजरबैजान के हमलों में 49 सैनिकों की हुई मौत

Armenia - Azerbaijan Clashes: अजरबैजान के हमलों में 49 सैनिकों की हुई मौत

 

आर्मेनिया (Armenia) के प्रधानमंत्री ने मंगलवार को कहा कि अजरबैजान द्वारा रात में किए गए हमलों में 49 आर्मीनियाई सैनिकों की मौत हो गई, जबकि इस पर अजरबैजान का कहना है कि उसने यह हमला आर्मेनिया के हमलों के जवाब में किया है। वहीं, इस पर समाचार एजेंसी ‘इंटरफेक्स’ ने बताया कि आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनयान (Nikol Pashinyan) ने संसद में कहा कि अजरबैजान के सुरक्षा बलों ने आर्मेनिया में करीब छह स्थानों पर हमले किए।

इस बीच, अजरबैजान के विदेश मंत्रालय द्वारा दिए गए एक बयान में कहा गया कि आर्मीनियाई बलों ने देश के तीन जिलों में सेना की चौकियों पर जमकर गोलीबारी की और आर्मीनियाई हमलावरों ने इन क्षेत्रों में बारूदी सुरंगें भी बिछाईं। उसने कहा कि इस हमले में अजरबैजान के सैनिक अनगिनत संख्या में हताहत हुए। इसकी जवाबी कार्रवाई में यह हमला किया गया।

बता दें कि अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच नागोर्नो-काराबाख को लेकर दशकों से विवाद चल रहा है। दरअसल, नागोर्नो-काराबाख अजरबैजान का एक अभिन्न अंग है, लेकिन 1994 में हुए एक अलगाववादी युद्ध के समाप्त होने के बाद से यह आर्मेनिया द्वारा समर्थित बलों के कब्जे में चला गया। इसी को लेकर दोनों के बीच साल 2020 में छह सप्ताह तक युद्ध चला, जिसमें में करीब 6,600 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गवाई थी।

यह भी पढ़ें- भारत UNSC का स्थायी सदस्य बनने का प्रबल दावेदार: विदेश मंत्री S Jaishankar


संबंधित समाचार