होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Apple ने लॉन्च की iPhone 11 की नई सीरीज, ये हैं फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

Apple ने लॉन्च की iPhone 11 की नई सीरीज, ये हैं फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

 

एप्पल ने अपने iphone के नए मॉडल से पर्दा हटा दिया है। कैलीफोर्निया स्थित कंपनी के मुख्यालय के एप्पल पार्क में आयोजित इवेंट में कंपनी ने अपने नए आईफोन लॉन्‍च कर दिए। कंपनी ने पिछले साल की तरह ही इस बार भी आईफोन के तीन मॉडल लॉन्‍च किए हैं। कंपनी ने जो तीन आईफोन लॉन्‍च किए हैं वो हैं आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 मैक्‍स।

iphone 11 डुअल कैमरे से लैस है। यह ए-13 प्रोसेसर से लैस है जो कंपनी के अनुसार अब तक का सबसे तेज मोबाइल प्रोसेसर है। कंपनी का दावा है कि इसमें अब तक सबसे तेज मोबाइल जीपीयू भी लगा है। कंपनी ने इस फोन की कीमत 699 डॉलर रखी है। इसके साथ ही कंपनी ने iphone 11 प्रो और iphone 11 प्रो मैक्‍स भी लॉन्‍च किया है। यह पहला iphone है जो ट्रिपल कैमरा सेट अप से लैस है।

iphone 11 में 6.1 इंच का लिक्विड रेटिना डिस्‍प्‍ले है और यह 6 रंगों में उपलब्‍ध होगा। इसके डुअल कैमरा सेटअप में एक वाइड एंगल लेंस है जो 120 डिग्री फील्‍ड व्‍यू की तस्‍वीरें लेने में सक्षम है। दोनों ही कैमरा 12 मेगापिक्‍सल के हैं। iphone 11 में नाइट मोड भी है जो कम रोशनी में बेहतर तस्‍वीरें लेने में मदद करता है। इसमें 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से 4K वीडियो रिकॉर्ड किया जा सकता है। iphone 11 को IP68 रेटिंग मिली है जिसका मतलब है कि यह फोन वाटर प्रूफ और डस्‍ट रेसिस्‍टेंट है। iphone के अनुसार इसकी बैटरी iphone एक्‍सआर की तुलना में एक घंटे ज्‍यादा चल सकती है।

iphone 11 प्रो और iphone प्रो मैक्‍स की अगर बात करें तो इनमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप हैं। iphone 11 प्रो में 5.8 इंच की स्‍क्रीन है जबकि iphone 11 प्रो मैक्‍स में 6.5 इंच की स्‍क्रीन है। दोनों ही फोन में स्‍क्रीन की रिजोल्‍यूशन 458ppi है। इसके डिस्‍प्‍ले को सुपर रेटिना का नाम दिया गया है। iphone 11 प्रो और iphone 11 प्रो मैक्‍स में अपने पूर्ववर्ती मॉडलों की तुलना में क्रमश 4 और 5 घंटे ज्‍यादा चलने वाली बैटरी है।

अगर ट्रिपल सेटअप कैमरों की बात करें तो इनमें 12 मेगापिक्‍सल का वाइड एंगल कैमरा, एक 12 मेगापिक्‍सल का अल्‍ट्रा वाइड एंगल कैमरा और एक टेलीफोटो कैमरा भी है। iphone प्रो सीरीज के फोन 18 वाट के फास्‍ट चार्जर के साथ आएंगे। iphone 11 प्रो की कीमत 999 डॉलर से शुरू होती है जबकि iphone प्रो मैक्‍स की कीमत 1099 डॉलर से शुरू होती है।

iphone 11 प्रो की कीमत 999 डॉलर से शुरू होती है जबकि iphone प्रो मैक्‍स की कीमत 1,099 डॉलर से शुरू होती है। सभी नए मॉडल 13 सितंबर से प्री ऑर्डर किए जा सकते हैं और ये 20 सितंबर से ग्राहकों को मिलने शुरू हो जाएंगे। अब iphone 8 कीमत 449 डॉलर हो गई है जबकि iphone एक्‍सआर की कीमत 599 डॉलर से शुरू होगी।


संबंधित समाचार