होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

दुनिया में फैला हिजाब विरोधी आंदोलन, पेरिस और लंदन में हजारों लोगों ने किया प्रदर्शन

दुनिया में फैला हिजाब विरोधी आंदोलन, पेरिस और लंदन में हजारों लोगों ने किया प्रदर्शन

 

ईरान (Iran) में महसा अमीनी (Mahsa Amini) की पुलिस हिरासत में तबीयत बिगड़ने और फिर मौत के बाद से ही हिजाब विरोधी आंदोलन (anti hijab movement) लगातार जारी हैं। यही नहीं अब इन आंदोलनों ने वैश्विक रूप धारण कर लिया है यानी यह आंदोलन अब ईरान से बाहर लंदन और पेरिस जैसे यूरोपीय शहरों में भी हो रहे हैं। पेरिस में हजारों की संख्या में महिलाएं और पुरुष सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और ईरानी लोगों के प्रति अपना समर्थन व्यक्त कर रहे हैं। इतना ही नहीं लोगों ने ईरानी दूतावास के बाहर 'मोरैलिटी पुलिस' के खिलाफ आंदोलन किया। पेरिस के अलावा लंदन में भी इसी तरह के प्रदर्शन तेजी पकड़ रहे हैं। कनाडा में भी कुछ जगहों पर आंदोलनों में वृद्धि होते हुए नजर आ रही है।

गौरतलब है कि लंदन (London) में ईरानी दूतावास के बाहर तो प्रदर्शनकारियों की पुलिस के साथ भिड़ंत भी हुई। ये लोग ईरानी दूतावास के बाहर जमकर नारेबाजी कर रहे थे और ईरान में महिलाओं को उनका अधिकार दिए जाने की भी मांग कर रहे थे। बता दें कि ईरान में हिजाब को लेकर लागू सख्त नियमों पर दुनियाभर में तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं। हाल ही में अमेरिकी टीवी चैनल सीएनएन की एक पत्रकार ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) का इंटरव्यू करने पहुंची थी। तब रईसी ने पत्रकार को कहा था कि यदि आपको मेरा इंटरव्यू लेना है तो पहले हिजाब पहनना होगा। जब पत्रकार ने इससे मना कर दिया तो इंटरव्यू कैंसिल कर दिया गया।

बता दें कि ईरान में हिजाब के विरोध में हो रहे आंदोलन को अब तक 10 दिन बीत चुके हैं। इस दौरान 41 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं देश के 31 प्रांतों में यह आंदोलन लगातार अपने पैर पसार रहा है और सरकार को इससे निपटने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ईरान में हिजाब को लेकर बेहद ही कड़े नियम हैं। ईरान में यह नियम है कि यदि कोई भी लड़की 9 साल से ज्यादा उम्र की हो जाती है तो उसके लिए हिजाब पहनना अनिवार्य है। ऐसा न करने पर उसे सजा दी जाती है।

यह भी पढ़ें- बांग्लादेश: हिंदू श्रद्धालुओं को मंदिर ले जा रही नाव नदी में पलटी, 24 की मौत


संबंधित समाचार