होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

21 जुलाई से शुरू होकर 3 अगस्त तक चलेगी अमरनाथ यात्रा, ये रहेंगी शर्तें

21 जुलाई से शुरू होकर 3 अगस्त तक चलेगी अमरनाथ यात्रा, ये रहेंगी शर्तें

 

देशभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस बीच जम्मू-कश्मीर में इस साल की अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से शुरू होकर 3 अगस्त को तक चलेगी। यह 15 दिनों की अवधि की होगी। यह बात अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों ने कही, जो जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में समुद्र तल से 3,880 मीटर ऊपर स्थित गुफा मंदिर में यात्रा के मामलों का प्रबंधन करता है। आपको बता दें कि यात्रा के लिए 'प्रथम पूजा' शुक्रवार को आयोजित की गई थी। कोविड-19 महामारी के कारण इस बार अमरनाथ  यात्रा की अवधि में कटौती की गई है। 

अमरनाथ यात्रा के लिए केवल इन्हे मिलेगी अनुमति 

इस दौरान साधुओं को छोड़कर अन्य तीर्थयात्रियों में 55 वर्ष से कम उम्र के लोगों को ही अनुमति दी जाएगी। यात्रा करने वाले सभी लोगों के पास कोरोना निगेटिव प्रमाणपत्र होने चाहिए। इसके अलावा एसएएसबी के अधिकारी ने बताया, 'तीर्थयात्रियों को जम्मू-कश्मीर में यात्रा शुरू करने की अनुमति देने से पहले उनको वायरस के लिए क्रॉस-चेक किया जाएगा।'

वही, साधुओं को छोड़कर सभी तीर्थयात्रियों को यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। यही नहीं यह भी तय किया गया है कि 15 दिनों के दौरान सुबह और शाम गुफा मंदिर में की जाने वाली 'आरती' का देश भर के भक्तों के लिए सीधा प्रसारण किया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि स्थानीय मजदूरों की अनुपलब्धता और बेस कैंप से गुफा मंदिर तक ट्रैक बनाए रखने में कठिनाइयों के कारण अमरनाथ यात्रा 2020 के लिए गांदरबल जिले में बालटाल बेस कैंप से गुफा तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर का उपयोग किया जाएगा।

यात्रा 2020 केवल उत्तरी कश्मीर बालटाल मार्ग से होकर निकलेगी। इसके अलावा अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष किसी भी तीर्थयात्री को पहलगाम मार्ग के माध्यम से यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बता दें कि अमरनाथ यात्रा का समापन 3 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा पर होगा जिस दिन रक्षा बंधन का त्योहार होता है।

और पढ़े Haryana News | Chhattisgarh News | Rashifal | Jokes

यह भी पढ़ें- वंदे भारत मिशन के चरण-3 के तहत अब तक Air India की 22000 टिकटें बिकी


संबंधित समाचार